रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी अब बनेगी राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, लोकसभा में पास हुआ बिल

RSU, RRU, Loksabha, bill, Gujarat, Education, PM Narendra modi, गुजरात के गृह राज्यमंत्री बोले देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ट्री इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ करने की दिशा में अहम कदम

By: nagendra singh rathore

Published: 21 Sep 2020, 10:35 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात की रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी (आरएसयू) अब राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी बनेगी। आरएसयू को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान एवं केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान करने को लेकर देश के गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने रविवार को लोकसभा में राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी बिल-२०२० पेश किया, जिसे पारित भी कर दिया गया।
गुजरात के गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने बताया कि, राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने और इस क्षेत्र में भी शिक्षा के अवसर बढ़े इसके लिए राज्य के तत्कालीन मु यमंत्री मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य में रक्षाशक्ति युनिवर्सिटी की स्थापना की थी। राज्य
सरकार के सकारात्मक अभिगम के कारण इस युनिवर्सिटी को अब राष्ट्रीय स्तर का दर्जा प्राप्त होगा। ये गुजरात के लिए गौरव की बात है।
इस बिल के माध्यम से गुजरात के गांधीनगर जिले के दहेगाम स्थित लवाड गांव में कार्यान्वित रक्षाशक्ति युनिवर्सिटी को अब राष्ट्रीय रक्षा युनिवर्सिटी के तौर पर अपग्रेड किया गया है।
स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि पुलिस और राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही एक शिक्षा संस्था को इस प्रकार का राष्ट्रीय दर्जा दिया गया है।
जाडेजा ने आगे कहा कि मु यमंत्री विजय रूपाणी के मार्गदर्शन में यह युनिवर्सिटी निरंतर प्रगति करके देश का नाम रोशन करेगी। लोकसभा द्वारा राष्ट्रीय रक्षा युनिवर्सिटी का बिल पास करके देश के पुलिस और सुरक्षादलों के लिए ट्रेनिंग, रिसर्च, एक्स्टेन्शन और एज्युकेशन (ट्री) का इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ करने की दिशा में भारत आगे कदम बढ़ा रहा है।
इस बिल के कारण रक्षाशक्ति युनिवर्सिटी को केन्द्रीय युनिवर्सिटी का दर्जा मिलने से राज्य में इस क्षेत्र में शिक्षा के व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे और युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।
रक्षाशक्ति युनिवर्सिटी अब राष्ट्रीय स्तर पर कार्यान्वित होने से, वे अब आश्वस्त हैं कि यह युनिवर्सिटी पूरे देश के आंतरिक सुरक्षा के इन्फ्रास्ट्रक्चर को सशक्त करने की दिशा में नए शिखर पर पहुंचेगी। राष्ट्रीय निर्माण के अनेक कार्यों के लिए गुजरात सरकार संपूर्ण सहयोग देगी।

रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी अब बनेगी राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, लोकसभा में पास हुआ बिल
PM Narendra Modi
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned