scriptआज से भरे जाएंगे आरटीई के तहत पहली कक्षा में प्रवेश के फॉर्म | RTE admission online form start from 19 april | Patrika News

आज से भरे जाएंगे आरटीई के तहत पहली कक्षा में प्रवेश के फॉर्म

locationअहमदाबादPublished: Apr 18, 2018 11:07:56 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

शहर में डेढ़ लाख, गांव में सालाना १.२० लाख आय वाले भी कर सकेंगे आवेदन, राज्यभर में ५२६ रिसीविंग सेंटर बनाए

RTE
अहमदाबाद. शिक्षा के मौलिक अधिकार अधिनियम (आरटीई एक्ट) २००९ के तहत निजी स्कूलों में गरीब वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित २५ प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिए गुरुवार १९ अप्रेल से ऑनलाइन आवेदन भरे जाने शुरू होंगे। विद्यार्थी पांच मई २०१८ तक ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं। इस साल राज्यभर में एक लाख पांच हजार विद्यार्थियों को आरटीई के तहत निजी स्कूलों में पहली कक्षा में प्रवेश दिलाया जाएगा। इस साल से शहरों में सालाना डेढ़ लाख रुपए व ग्रामीण इलाकों में एक लाख २० हजार रुपए कमाने वाले व्यक्तियों के बच्चे भी आरटीई एक्ट के तहत प्रवेश पा सकेंगे। पहले शहरों के लिए आय मर्यादा सालाना ६८ हजार और ग्रामीण इलाकों में ४७ हजार रुपए थी।
राज्यभर में पांच सौ २६ रिसीविंग सेंटर बनाए हैं। अहमदाबाद शहर, ग्राम्य और जिले में कुल मिलाकर २० हजार बच्चों को प्रवेश दिलाया जाएगा। इसके लिए शहर में ४० रिसीविंग सेंटर बनाए हैं, जबकि जिले में ३1 रिसीविंग सेंटर बनाए हैं। यहां पर ऑफ लाइन भी फॉर्म मिलेंगे और कर्मचारी फॉर्म भरने में मदद करेंगे।
इस वर्ष अभिभावक अपने घर के आसपास के पहले एक किलोमीटर के दायरे में फिर तीन और छह किलोमीटर के दायरे तक में आने वाली एक व उससे ज्यादा जितनी चाहें उतनी निजी स्कूलों को पसंद करके आवेदन भर सकेंगे। पहले चरण के प्रवेश १४ मई और दूसरे चरण में २८ मई तक जारी कर दिए जाएंगे।
नया ई-धरा केन्द्र का आय प्रमाण-पत्र देना होगा
बीते साल फर्जी अभिभावकों के प्रवेश लेने का मामला सामने आने से इस वर्ष ऐसा ना हो इसके लिए जिले के नया ई-धरा केन्द्र से जारी तहसीलदार और टीडीओ की ओर से जारी आय प्रमाण-पत्र के जरिए प्रवेश दिया जाएगा।
शहीदों के बच्चों को सातवीं प्राथमिकता, पहले अनाथ
आरटीई के तहत सबसे पहले अनाथ बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। फिर संरक्षण गृह के बच्चों, फिर बालगृह के बच्चों, फिर बाल मजदूर, स्थानांतरित मजदूर बालक, फिर मंदबुद्धि, विकलांग बच्चों, फिर एचआईवी ग्रस्त, फिर शहीद सेना, अद्र्धसैनिक, पुलिसकर्मी के बच्चों को, ०-२० अंक लाने वाले एससी एसटी, जनरल, अन्य, बीपीएल कार्ड धारकों के बच्चों को, फिर एससी, एसटी के बच्चों को , फिर सामाजिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़े बच्चों को, फिर सामान्य वर्ग के बच्चोंको प्रवेश दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो