RTO के साथ-साथ अब Gujarat के 250 ITI-Polytechnic से भी जारी होगा learning Licence

-RTO, Gujarat, ITI-Polytechnic, Learning Licence

गांधीनगर. अब गुजरात में लर्निंग लाइसेंस क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के साथ-साथ 250 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) और पॉलिटेक्निक से भी जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को यह अहम घोषणा की।
उन्होंने बताया कि फिलहाल लर्निंग लाइसेंस आरटीओ कार्यालय से जारी किया जाता है। अब यह लर्निंग लाइसेंस औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) से जारी किया जाएगा। आरटीओ से यदि अप्वाइंंटमेंट लिया हुआ है तो कार्यालय में प्रोसेस कर कार्यवाही पूरी की जाएगी। नया अप्वाइंडमेंट आईटीआई से ही मिलेगा।
फिलहाल गुजरात राज्य की 287 आईटीआई में से 221 आईटीआई में लर्निंग लाइसेंस का कार्य किया जाएगा। जो कार्य 36 आरटीओ कार्यालय में होता था, वह कार्य अब 221 आईटीआई से होगा।
इस कारण सालाना लगभग 8 लाख लोगों को आरटीओ आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे ज्यादातर लोगों को तहसील स्तर से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
आवेदक को लर्निंग लाइसेंस के आवेदन और शुल्क का कार्य ऑनलाइन करना होगा। लर्निंग लाइसेंस के काम के लिए आवेदक के पास से वर्तमान अतिरिक्त शुल्क के सिवाय कोई अतिरिक्त शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा। 29 सरकारी पॉलिटेक्निक से 25 नवम्बर से लर्निंग लाइसेंस भी जारी किया जाएगा।

सड़क सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं
ओसीडी मॉड्यूल से बस और टैक्सी-मैक्सी का टैक्स एवं शुल्क भी ऑनलाइन भरा जा सकता है। ऑनलाइन भरे गए टैक्स और शुल्क की जांच क्यू आर कोड स्केनर से हो सकेगी। यह क्यू आर कोड रिसिप्ट इनक्रिप्टेड रूप में होगा। रसीद के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती।
चेकपोस्ट खत्म करने पर राज्य सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करेगी।

इस घोषणा के अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ-साथ परिवहन मंत्री आर. सी. फलदू, परिवहन विभाग की प्रधान सचिव सुनयना तोमर, परिवहन आयुक्त राजेश मांझू, श्रम व रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा, श्रम व रोजगार विभाग के निदेशक सुप्रीत सिंह गुलाटी उपस्थित थे।

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned