scriptस्कूल वाहनों पर आरटीओ अधिकारियों की दबिश | RTO officers checking school vehicles | Patrika News

स्कूल वाहनों पर आरटीओ अधिकारियों की दबिश

locationअहमदाबादPublished: Aug 29, 2018 09:34:44 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

आरटीओ अधिकारियों ने की ९९ वाहनों की जांच

RTO-Ahmedabad

स्कूल वाहनों पर आरटीओ अधिकारियों की दबिश

अहमदाबाद. प्रादेशिक परिवहन कार्यालय-अहमदाबाद (आरटीओ) ने पिछले दो माह में बुधवार को चौथी बार स्कूल वाहनों की औचक जांच की, जिसमें वाहन का बीमा, फिटनेस समेत दस्तावेजों की जांच की गई। आरटीओ अधिकारियों ने अहमदाबाद पश्चिम के चार स्कूलों के निकट 9९ वाहनों की जांच की। जिन वाहन चालकों के पास दस्तावेज या गड़बड़ी पाई गई और उनको नोटिस और जुर्माना भी लगाया गया।
गुजरात हाईकोर्ट की सख्ती के बाद ट्रैफिक पुलिस के साथ परिवहन विभाग भी स्कूल वाहनों की जांच कर रहा है। मंगलवार को भी शहर के चार स्कूलों पर वाहनों की जांच के लिए आरटीओ -अहमदाबाद एस.पी. मुनिया के मार्गदर्शन में अलग-अलग टीमें बनाई। शीलज में आनंद निकेतन स्कूल के निकट एआरटीओ एस.ए. मोजणीदार के नेतृत्व में 9 वाहन निरीक्षक तैनात थे। वहीं बोपल स्थित तुलिप स्कूल के निकट एआरटीओ के.एम. खपेड ने आठ वाहन निरीक्षकों ने स्कूल वाहनों की जांच की। जबकि गुरुकुल स्थित एच.बी. कापडिया स्कूल के निकट एआरटीओ एन.वी. परमार ने स्कूल के वाहनों की जांच की गई। वहीं थलतेज स्थित उद्गम स्कूल के निकट आरटीओ एस.पी. मुनिया खुद नौ वाहन निरीक्षकों के साथ वाहनों की जांच कर रहे थे। सुबह छह से नौ बजे तक चले इस अभियान में 99 वाहनों की जांच की गई। आरटीओ अधिकारियों ने वाहनों की फिटनेस, गैस की कीट की जांच और निर्धारित क्षमता से ज्यादा बच्चों को स्कूल ले जानेवाले वाहनों की जांच की। जांच के दौरान आरटीओ अधिकारियों ने अनियमितता बरतने वाले वाहन चालकों को हिदायतें भी दी। आरटीओ की कार्रवाई देख स्कूल वाहन चालकों में अफरातफरी का माहौल छा गया। आरटीओ की इस ट्रैफिक ड्राइव में स्कूल वैनों के फिटनेस सर्टीफिकेट और गैस कीटों की जांच की गई। वहीं वैन में बिठाए गए विद्यार्थियों को गिना गया। जिन वाहनों में क्षमता से ज्यादा बच्चों को बिठाया गया था उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।
परिवहन सॉफ्टवेयर की ली मदद
स्कूल वाहनों की जांच के लिए आरटीओ विभाग ने परिवहन सॉफ्टवेयर की भी मदद ली। इस सॉफ्टवेयर में वाहन का नंबर फीड करते ही उस वाहन का फिटनेस, बीमा और पीयूसी समेत ब्योरा मिल जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो