scriptPM Modi ने की घोषणा, ग्रामीण भारत खुले में शौच से मुक्त | Rural India is open defacation free, declares PM Modi | Patrika News

PM Modi ने की घोषणा, ग्रामीण भारत खुले में शौच से मुक्त

locationअहमदाबादPublished: Oct 02, 2019 10:30:57 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-PM Narendra Modi-Rural India, open defacation free, Ahmedabad, Sabarmati Riverfront, Swachh bharat mission

PM Modi ने की घोषणा, ग्रामीण भारत खुले में शौच से मुक्त

PM Modi ने की घोषणा, ग्रामीण भारत खुले में शौच से मुक्त

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ग्रामीण भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। प्रधानमंत्री ने बुधवार को यह घोषणा अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंंट पर देश भर से आए 20 हजार सरपंचों के सम्मेलन की उपस्थिति में की। उन्होंने कहा कि देश के गांवों ने खुद को शौच मुक्त घोषित किया है। भारत की इतनी बड़ी आबादी के बीच सिर्फ 70 महीनों के भीतर इस तरह की उपलब्धि से पूरा विश्व आश्चर्यचकित और स्तब्ध रह गया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि 99 फीसदी ग्रामीण भारत को खुले से शौच मुक्त घोषित किया गया था। गांवों ने इतने कम समय में दस करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाए।
उन्होंने इस उपलब्धि के लिए जमीनी स्तर के स्वच्छाग्रहियों व आम लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ने शौचालय के विषय को सोच में बदला जिसे पहले काफी मुश्किल विषय माना जाता था। अब शौचालय लोगों के बीच आम मुद्दा बन गया है। कई युवतियों ने घर में शौचालय होने के शर्त पर विवाह किया वहीं बॉलीवुड से लेकर खेल के मैदान के लोगों के साथ-साथ आम लोगों ने इस मिशन में अपना योगदान दिया।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ने महिलाओं को सशक्त किया वहीं राजमिस्त्री का काम करने वाली महिलाओं को रानीमिस्त्री की भी उपाधि दिलवाई। राजमिस्त्री व रानी मिस्त्री के रूप में कौशल विकसित करते हुए देश भर में 75 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसरों का निर्माण किया गया।
मोदी के मुताबिक यह उपलब्धि महात्मा गांधी के भारत के प्रति दृष्टिकोण की तरह थी। उन्होंने यह भी कहा कि यह उपलब्धि विकसित भारत के सपने को वास्तविक बनाने की ओर से सिर्फ एक पड़ाव है। इसे अभी और आगे ले जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो