scriptसात फेरों से पहले 21 छात्राओं के नाम बैंक में कराई एफडी | saat pheron se pahale 21 girl students got FD | Patrika News

सात फेरों से पहले 21 छात्राओं के नाम बैंक में कराई एफडी

locationअहमदाबादPublished: Jan 20, 2021 11:43:29 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

सामाजिक कार्यकर्ता निशिता ने दिया 251 छात्राओं की स्कूल फीस जमा कराई

सात फेरों से पहले 21 छात्राओं के नाम बैंक में कराई एफडी

सात फेरों से पहले 21 छात्राओं के नाम बैंक में कराई एफडी

जफर सैयद

वडोदरा. सामाजिक कार्यकर्ता निशिता राजपूत ने गुरुवार को होने वाले अपने विवाह के उपलक्ष्य में शहर की 21 छात्राओं को 5-5 हजार रुपए रुपए पांच वर्ष की अवधि की एफडी (सावधि जमा) देने के साथ ही 251 छात्राओं की स्कूल फीस जमा करवाई है।
निशिता के अनुसार वर्तमान समय में कोरोना के कारण विवाह समारोह में खर्च काफी कम होने के कारण धन की बचत का उपयोग शहर की बच्चियों की खुशियों के लिए करने का निर्णय किया है। इसके तहत शहर की गरीब व मध्यम वर्ग की 21 छात्राओं को पहले पढ़ाई करवाने के बाद अब उनके लिए 5-5 हजार रुपए की पांच वर्ष के लिए एफडी करवाई है।
निशिता का विवाह राजपीपला निवासी भूमिराजसिंह के साथ गुरुवार को होगा। उनके अनुसार कोरोनाकाल में सरकारी गाइडलाइन के अनुरूप विवाह में सीमित संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया जाएगा। विवाह के लिए तैयार किए बजट में साढ़े तीन लाख रुपए की बचत होने के चलते भावी जीवनसाथी के साथ तय किया है कि बचत की राशि का उपयोग गरीब बच्चियों की पढ़ाई पर खर्च की जाए। इसलिए 21 बच्चियों के बैंक खाते खुलवाकर 5-5 हजार रुपए पांच वर्ष के लिए जमा करवाए हैं। साथ ही ट्रस्ट के विद्यालयों में अध्धययन 251 छात्राओं की स्कूल फीस के 2.51 लाख रुपए जमा करवाए हैं। उनके अनुसार विवाह के बाद भी वे छात्राओं की स्कूल फीस जमा करवाती रहेंगी और वृद्धों के लिए संचालित की जा रही भोजन सेवा भी जारी रखेंगी।
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सूत्र पर कर रहीं सेवा

निशिता के अनुसार समाज के सहयोग से वे पिछले 10 वर्षों के दौरान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सूत्र पर सेवा कर रही हैं। इस दौरान वे 30 हजार छात्राओं की सवा तीन करोड़ रुपए की राशि स्कूल फीस के तौर पर जमा करवा चुकी हैं। प्रतिवर्ष 10 हजार छात्राओं की फीस के तौर पर 1 करोड़ रुपए जमा करवाने लक्ष्य को पूरा करने के लिए वे दानदाताओं से मदद ले रही हैं। पिछले 12 वर्षों से वे गरीब व मध्यम वर्ग की बच्चियों को जन्मदिन पर केक, दिवाली पर नए कपड़े, गौरी व्रत के दौरान सूखे मेवे और स्कूल बैग, पानी की बोतल, बच्चियों की माताओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सिलाई मशीन वितरित कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो