दांडीमार्च की थीम पर होगा साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब

Sabarmati multi model transport, bullet train, dandi march, metro train : ऊपर से नजर आएगा चरखे जैसा

By: Pushpendra Rajput

Published: 07 Sep 2020, 08:31 PM IST

पुष्पेन्द्रसिंह राजपूत

गांधीनगर. अहमदाबाद से मुंबई की बीच दौडऩे वाली बुलेट ट्रेन का प्रारंभिक स्टेशन साबरमती में होगा, उसके निकट ही मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब विकसित हो रहा है। यह ऐसा स्टेशन होगा जहां न सिर्फ ट्रेन बल्कि बुलेट ट्रेन और मेट्रो ट्रेन का स्टेशन बनेगा। यही नहीं इस स्टेशन से चाहे बीआरटीएस हो या फिर एएमटीएस बस और एसटी स्टैण्ड में भी जा सकेंगे। वहीं शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेन्ट भी विकसित होंगे। वहीं इस स्टेशन साबरमती रिवरफ्रंट से जोड़ा जाएगा ताकि यात्रियों को आवाजाही में आसानी होगी। ़
नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी के मुताबिक यह मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब साबरमती रेलवे क्रिकेट ग्राउण्ड के निकट बन रहा है। इस ट्रांसपोर्ट हब को रेलवे स्टेशन, बुलेट ट्रेन, मेट्रो स्टेशन, गुजरात राज्य परिवहन निगम और बीआरटीएस बस स्टैण्ट के साथ स्काय वे और फुट ऑवरब्रिज के जरिए जोड़ा जाएगा ताकि यात्रियों को आवाजाही में कोई भी दिक्कत नहीं हो।

बनेंगे तीन फुट ऑवरब्रिज व टै्रवलेटर

साबरमती हाइस्पीड स्टेशन रेलवे यार्ड क्षेत्र मे जेलरोड और धर्मनगर स्टेशन के बीच तैयार हो रहा है। इन स्टेशनों के बीच आवाजाही के लिए सुविधा मुहैया कराई जाएगी। यात्रियों की आवाजाही आसानी से हो सकें इसके लिए तीन फुटऑवरब्रिज बनाए जाएंगे, जिसमें एक फुट ऑवरब्रिज दस मीटर चौड़ा होगा, जिसे साबरमती मीटरगेज स्टेशन से जोड़ा जाएगा। वहीं फुट ऑवरब्रिज ेके साथ ट्रैवलेटर भी लगाया जाएगा। दूसरा फुटऑवरब्रिज टर्मिनल हब और एईसी मेट्रो स्टेशन और बीआरटीएस स्टेशन से जोड़ा जाएगा। वहीं तीसरा फुट ऑवरब्रिज चौड़ा और 320 मीटर लम्बा होगा, जो बुलेट ट्रेन स्टेशन और साबरमती ब्रॉडगेज स्टेशन से जोड़ा जाएगा। यात्रियों को टिकटों के लिए अलग-अलग स्टेशनों पर भटकना नहीं पड़े इसके लिए ट्रांसपोर्ट हब में ही बुलेट ट्रेन, रेलवे स्टेशन, मेट्रो ट्रेन के टिकट काउंटर सुविधा होगी।

दांडीमार्च की थीम पर होगी झांकी
ट्रांसपोर्ट में दो इमारतें बनेंगी, जिसमें एक इमारत सात मंजिला और दूसरा नौ मंजिला की इमारत बनेंगी, जो दांडीयात्रा की थीम की झांकी सजेगी। ऊपर से देखने पर इसका नजारा चरखा जैसा नजर आएगा। 125542 वर्गमीटर क्षेत्र में बन रहे इस ट्रांसपोर्ट हब में सरकारी और रेलवे के कार्यालयों के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेन्ट और शोपिंग मॉल होंगे। इमारतों के तलघर में पहले तीन मंजिला वाहन पार्किंग के लिए होंगे, जहां 1100 से ज्यादा कार और 300 दुपहिया वाहन पार्क हो सकेंगे।

नेशनल हाइस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की प्रवक्ता के मुताबिक मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का कार्य तेजी से चल रहा है। दांडीमार्च की थीम पर स्टेशन विकसित हो रहा है।
नेशनल हाईस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआरसीएल) की प्रवक्ता सुष्मा गौर के अनुसार साबरमती हब दांडी मार्च की थीम पर बनाया जा रहा है। इसका ऊपर से नजारा चरखा जैसा नजर आएगा।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned