scriptSabarmati Riverfront will develop up to Gift City | 38 किलोमीटर लंबाई के साथ साबरमती रिवरफ्रंट बनेगा विश्व का सबसे लंबा रिवरफ्रंट | Patrika News

38 किलोमीटर लंबाई के साथ साबरमती रिवरफ्रंट बनेगा विश्व का सबसे लंबा रिवरफ्रंट

locationअहमदाबादPublished: Feb 02, 2024 09:41:41 pm

अहमदाबाद, गांधीनगर के साथ गिफ्टसिटी तक विकसित होगा रिवरफ्रंट

 

38 किलोमीटर लंबाई के साथ साबरमती रिवरफ्रंट बनेगा विश्व का सबसे लंबा रिवरफ्रंट
38 किलोमीटर लंबाई के साथ साबरमती रिवरफ्रंट बनेगा विश्व का सबसे लंबा रिवरफ्रंट

गुजरात सरकार एक और वैश्विक कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है। वित्त मंत्री कनू देसाई ने बजट 2024-25 में घोषणा की कि साबरमती रिवरफ्रंट को गिफ्ट सिटी तक विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन से उनके मुख्यमंत्री रहते हुए अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट को विकसित किया गया है।

प्रोजेक्ट के पहले चरण में 11.2 किलोमीटर का काम पूरा हुआ है। दूसरे चरण के तहत 5.5 किलोमीटर का कार्य प्रगति पर है। अब सरकार ने तीसरे चरण के तहत गिफ्ट सिटी के सामने पांच किलोमीटर लंबा साबरमती रिवरफ्रंट विकसित करने की घोषणा की है। इस पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद की साबरमती नदी का संपूर्ण कायापलट कर रिवरफ्रंट के माध्यम से उसे एक वैश्विक पहचान दिलाई है। उनके विजन के अनुरूप इस रिवरफ्रंट को गांधीनगर तथा गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी) तक बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय किया गया है।

यह समूचा रिवरफ्रंट ट्राई सिटी-अहमदाबाद, गांधीनगर और गिफ्ट सिटी के रूप में अनूठे विकास की पहचान में एक नया मील का पत्थर बनेगा।उन्होंने कहा कि अहमदाबाद से गांधीनगर, गिफ्ट सिटी तक 38 किलोमीटर लंबाई वाला यह साबरमती रिवरफ्रंट तैयार होने पर दुनिया के सबसे लंबे और खूबसूरत रिवरफ्रंट का गौरव हासिल करेगा।

अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ेगी मेट्रो

गुजरात सरकार ने अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो की कनेक्टिविटी को अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ-साथ मेट्रो को गिफ्ट सिटी के अंदरूनी इलाकों में भी विस्तारित करने का निर्णय किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो