scriptकोरोना के मरीजों के उपचार के लिए घर ही पहुंचेगी संजीवनी वैन की टीम | Sanjeevani Van, Amc, Corona virus, Ahmedabad | Patrika News

कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए घर ही पहुंचेगी संजीवनी वैन की टीम

locationअहमदाबादPublished: Jul 06, 2020 09:39:50 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

कोरोना घर सेवा: संजीवनी वैन शुरू
-बनाईं 75 टीम

कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए घर ही पहुंचेगी संजीवनी वैन की टीम

कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए घर ही पहुंचेगी संजीवनी वैन की टीम

अहमदाबाद. कोरोना से संक्रमित उन मरीजों के लिए महानगरपालिका ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जो होम आइसोलेशन के तहत उपचार ले रहे हैं। ऐसे मरीजों की नियमित जांच एवं उचित उपचार के लिए ‘कोरोना घर सेवा: संजीवनी वैनÓ शुरू की गई है। सोमवार को अहमदाबाद कोविड इन्चार्ज डॉ. राजीव गुप्ता की अध्यक्षता एवं मनपा आयुक्त मुकेश कुमार की उपस्थिति में आयोजित बैठक इस योजना की घोषणा की गई।
होम आइसोलेशन के अन्तर्गत घरों पर ही उपचार ले रहे मरीजों के लिए ‘कोरोना घर सेवा: संजीवनी वैनÓ के लिए प्रत्येक अर्बन हेल्थ सेंटर से प्रशिक्षित पेरा मेडिकल स्टाफ की टीम तैयार की गई है। इस तरह से संबंधित अर्बन हेल्थ सेंटर के क्षेत्र में होम आइसोलेशन के अन्तर्गत उपचार लेने वालों की ये टीम मदद करेंगी। मरीजों के घर पहुंचकर उनके स्वास्थ्य की जांच एवं उचित दवाई भी दी जाएगी। मरीजों का ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन, शरीर का तापमान जैसी प्रमुख जांच के लिए साधनों से सुसज्जित टीम मरीजों के आहार और सेनेटाइजेशन के संबंध में भी जानकारी देगी। अहमदाबाद महानगरपालिका ने ‘कोरोना घर सेवा: संजीवनी वैनÓ योजना के लिए फिलहाल 75 टीम बनाई गईं हैं। इसके लिए 150 पेरामेडिकल स्टाफ और दस चिकित्सक उपलब्ध कराए हैं। प्रत्येक 10 टीमों के बीच एक चिकित्सक होगा। जरूरत होने पर चिकित्सक भी मरीज के घर पहुंच सकेंगे। माना जा रहा है कि यह निर्णय होम आइसोलेशन वाले मरीजों के उपचार में महत्वपूर्ण साबित होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो