script‘सोलर प्लांट से हर वर्ष होगी एक लाख की बचतÓ | Saving one lac from solar plant | Patrika News
अहमदाबाद

‘सोलर प्लांट से हर वर्ष होगी एक लाख की बचतÓ

10 किलोवॉट सौर ऊर्जा प्रणाली

अहमदाबादFeb 25, 2018 / 10:53 pm

Pushpendra Rajput

Solar panel
अहमदाबाद/राजकोट. राजकोट मंडल के जामनगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर शनिवार को सांसद पूनम माडम ने यात्री लिफ्ट व 10 किलोवॉट सौर ऊर्जा प्रणाली का लोकार्पण किया गया।
इस अवसर माडम ने बताया कि नई लिफ्ट से वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व महिलाओं आसानी होगी। साथ ही सोलर प्रणाली के प्रारंभ होने से ऊर्जा के वैकल्पिक एवं ग्रीन स्रोतों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे परंपरागत ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम होगी। कार्यक्रम के प्रारंभ में मंडल रेल प्रबंधक पी.बी. निनावे ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि नई यात्री लिफ्ट ५९ लाख की लागत से तैयार की गई है, जिसकी क्षमता 20 यात्रियों की है। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए राजकोट मंडल की ओर से लगातार प्रयास कि ए जा रहे हैं। इसी क्रम में यह 10 किलोवॉट सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया गया है, जिससे प्रति वर्ष एक लाख रुपए की बचत होगी। यह सौर ऊर्जा प्रणाली आगामी 20 तक कार्यरत रहेगी।
समारोह में जामनगर की महापौर प्रतिभा कनखरा, वरिष्ठ मंडल बिजली अभियंता के.एस. चौहान समेत रेलवे अधिकारी मौजूद थे। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रविन्द्र श्रीवास्तव ने आभार जताया। वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक विवेक तिवारी ने कार्यक्रम का संचालन किया।
चलती ट्रेन से चोरी करने का आरोपी शिकंजे में
रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने चलती ट्रेन से यात्रियों का सामान चोरी करने के आरोपी को शिकंजे में लिया है। आरोपी से लेटिज पर्स और मोबाइल समेत 15 हजार रुपए से ज्यादा का माल जब्त किया। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-एक से गुरुवार मध्यरात्रि बांद्रा-भुज एक्सप्रेस रवाना हो रही थी तभी चलती ट्रेन से एक व्यक्ति उतरा। इसी प्लेटफार्म पर गश्त लगा रहे सहायक निरीक्षक रामवीरसिंह, हेड कांस्टेबल कंवलसिंह, भरत ब्रह्मभट्ट वनराजसिंह, अशोक मीणा एवं, जितेन्द्रसिंह सोलंकी शक के आधार पर उसे रोका और उससे पूछताछ की। पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम हरियाणा के महेन्द्रगढ़ निवासी राजू कंवरसिंह यादव (34) बताया। जब आरपीएफ जवानों ने उसकी तलाशी ली तो उसके पास से लेडीज पर्स मिला, जिसमें घडी, मोबाइल समेत 15 हजार 150 रुपए का माल था। आरोपी ने बताया कि बांद्रा-भुज एक्सप्रेस ट्रेन के एस-11 कोच में यात्री की नींद का फायदा उठाकर पर्स पार कर दिया था। इसके अलावा सिकंदराबाद-बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन के एस-2 कोच से भी यात्री का बैग चोरी किया था। बाद में आरपीएफ एस्कोर्टिंग टीम से भी उन्होंने संपर्क किया तो मालूम हुआ कि इस ट्रेन के एस-2 कोच से भी युवती का पर्स चोरी हुआ था। आरपीएफ ने कार्रवाई के बाद आरोपी को राजकीय रेलवे पुलिस के हवाले कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो