script11वीं साइंस में प्रवेश देने के नाम पर घूस लेते स्कूल संचालक, प्राचार्य सहित 3 गिरफ्तार | Patrika News
अहमदाबाद

11वीं साइंस में प्रवेश देने के नाम पर घूस लेते स्कूल संचालक, प्राचार्य सहित 3 गिरफ्तार

अनुदानित स्कूल में प्रवेश के नाम पर घूस लेने का मामला सामने आया है। गुजरात एसीबी ने तीन आरोपियों को पकड़ा है,जिसमें स्कूल संचालक, प्राचार्य और शिक्षक शामिल है।

अहमदाबादJun 07, 2024 / 10:33 pm

nagendra singh rathore

Acb

गुजरात एसीबी की गिरफ्त में आरोपी।

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से इस साल कक्षा 10वीं में 31 साल का सर्वाधिक रेकॉर्ड परिणाम आया है। ऐसे में 11वीं विज्ञान संकाय में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ी है। निजी स्कूलों की ऊंची फीस के चलते अभिभावक अनुदानित स्कूलों में प्रवेश को तवज्जो दे रहे हैं। ऐसे में अनुदानित स्कूलों की ओर से 11वीं साइंस संकाय में बच्चों को प्रवेश देने के नाम पर रुपए लिए जाने का मामला सामने आया है।
गुजरात भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने ऐसे ही एक मामले में कार्रवाई करते हुए बनासकांठा जिले की दांतीवाडा तहसील के पांथावाडा स्थित श्री तिरुपति बालाजी माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूल (ग्रांटेड) के संचालक अरविंद कुमार श्रीमाली, प्राचार्य मनोज कुमार पटेल और शिक्षक एवं क्लर्क अर्जुन उर्फ अरजण सोलंकी को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथों पकड़ा है।
एसीबी ने एक अभिभावक की शिकायत पर शुक्रवार को दांतीवाडा स्थित स्कूल में ही जाल बिछाकर यह कार्रवाई की। एसीबी के तहत उन्हें एक अभिभावक की ओर से शिकायत मिली है, जिसमें उसने स्कूल संचालक, प्राचार्य व शिक्षक पर घूस मांगने का आरोप लगाया है। इसमें कहा कि वे उनके बेटे को इस ग्रांटेड स्कूल में 11वीं साइंस में प्रवेश दिलाना चाहते हैं। स्कूल ग्रांटेड (अनुदानित) होने से स्कूल की फीस 380 रुपए है, लेकिन उसके बावजूद भी प्राचार्य मनोज कुमार पटेल ने और स्कूल संचालक अरविंद कुमार श्रीमाली ने उनके पास से बेटे को 11 वीं साइंस में प्रवेश देने के एवज में 20 हजार रुपए की मांग की। इसमें से 10 हजार रुपए पहले सत्र के लिए और अन्य 10 हजार रुपए दूसरे सत्र के लिए रिश्वत के रूप में मांगे।

दांतीवाड़ा स्थित स्कूल में ही जाल बिछाकर की कार्रवाई

वे रिश्वत नहीं देना चाहते थे, जिससे उन्होंने इसकी शिकायत एसीबी में कर दी। इस शिकायत के आधार पर पालनपुर एसीबी थाने की पीआई एन एच मोर एवं उनकी टीम ने जाल बिछाया। स्कूल में शिकायतकर्ता से प्राचार्य ने रिश्वत के संबंध में बात की और स्कूल के शिक्षक व क्लर्क अर्जुनभाई को रुपए देने के लिए कहा। अर्जुन ने रुपए रुपए स्कूल कर लिए। इस पर एसीबी की टीम ने तीनों ही को गिरफ्तार कर लिया।

Hindi News/ Ahmedabad / 11वीं साइंस में प्रवेश देने के नाम पर घूस लेते स्कूल संचालक, प्राचार्य सहित 3 गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो