scriptGujarat news : ‘सी’ प्लैन के लिए तैयार की है मरीन टेक ने जेट्टी | Sea plane, marine tech, jetty, Sabarmati riverfront, statue of unity, | Patrika News

Gujarat news : ‘सी’ प्लैन के लिए तैयार की है मरीन टेक ने जेट्टी

locationअहमदाबादPublished: Oct 31, 2020 10:21:21 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Sea plane, marine tech, jetty, Sabarmati riverfront, statue of unity : वॉटर एरोड्रम और फ्लोटिंग जेट्टी बनाई गई

Gujarat news : 'सी' प्लैन के लिए तैयार की है मरीन टेक ने जेट्टी

Gujarat news : ‘सी’ प्लैन के लिए तैयार की है मरीन टेक ने जेट्टी

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को केवडिया से अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट के बीच ‘सीÓ प्लैन का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए आंबेम्डकर ब्रिज के निकट वॉटर एरोड्रम और फ्लोटिंग जेट्टी बनाई गई है। मरीन टेक ने ‘सीÓ प्लेन के लिए दो सुरक्षित डोकिंग प्लेटफार्म ( जेट्टी ) उपलब्ध कराई है और वह भी महज पच्चीस दिनों के अंतराल मे तैयार की है। जहां एक जेट्टी अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर है वहीं दूसरी जेट्टी केवडिया के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में है। मरीन टेक के प्रबंध निदेशक गौतम दत्ता ने बताया कि मरीन टेक सैफ डोकिंग सोल्यूशन उपलब्ध कराती है। गुजरात में सी प्लेन के अलावा कोच्चि वॉटर मेट्रो , गोवा वॉटर वे टर्मिनल और मुंबई में गेट वे ऑफ इंडिया पर एम्बार्केशन जेट्टी उपलब्ध कराई है।
साबरमती रिवरफ्रंट पर फ्लोटिंग जेटी 24 मीटर की है, जो 9 मीटर चौड़ी और एक मीटर मोटाई वाली होगी। कंकरीट से तैयार यह जेटी अंदर से पोली है, जिसमें एक्सपेण्डेन्ट पोली स्टीयरिंग नाम का कैमिकल भरा है। इसके चलते जेटी क्षतिग्रस्त होने पर न उसमें पानी भरेगा और न ही डूबेगी। यह जेटी तैरती ही रहेगी। यह जेटी तैयार करने वाली कंपनी के प्रबंध निदेशक गौतम दत्ता ने बताया कि फिलहाल अहमदाबाद और केवडिया में 24-24 मीटर अर्थात आधी-आधी है। जेटी कीक्षमता करीब 18 टन है, जो लकड़ी, स्टील से बनी है। इसके अलावा साबरमती रिवरफ्रंट वॉटर एरोड्रम पर डोर मेटल डिटेक्टर और बैगेज स्कैनर मशीन समेत यात्री सुविधाएं विकसित की गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो