सोमनाथ मंदिर परिसर में बनेगा शक्तिपीठ पार्वती मंदिर

सूरत के हीरा उद्योगपति ने किया था संकल्प, 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे

सफेद मार्बल का होगा उपयोग

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 21 Nov 2020, 11:18 PM IST

प्रभास पाटण. गिर सोमनाथ जिले में प्रभास पाटण-सोमनाथ स्थित देश के प्रथम ज्योतिर्लिंग में शामिल सोमनाथ मंदिर परिसर में अब शक्तिपीठ पार्वती मंदिर भी बनेगा। सोमनाथ ट्रस्ट की ओर से मंदिर परिसर में यज्ञशाला के समीप यह मंदिर निर्मित करने का निर्णय लिया गया है।
समुद्र किनारे सफेद मार्बल से बनने वाले इस मंदिर के निर्माण पर करीब 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सूरत के एक उद्योगपति ने सोमनाथ मंदिर परिसर में पार्वती मंदिर के निर्माण का संकल्प किया था।
सोमनाथ को हरि व हर की भूमि के तौर पर पहचाना जाता है। ट्रस्ट की ओर से भगवान सोमनाथ के साथ गोलेकधाम में भगवान श्रीकृष्ण निज धाम मंदिर का निर्माण करवाया गया। त्रिवेणी संगम स्थल के समीप हाल ही में राम मंदिर का भी निर्माण करवाया गया है। इनके बावजूद यहां पार्वती माताजी के बिना भव्यता पूरी नहीं होती।
इस कारण मंदिर परिसर में करीब 7 हजार मीटर क्षेत्र में पार्वती माताजी के मंदिर का शीघ्र ही निर्माण किया जाएगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष दिवंगत केशूभाई पटेल की अध्यक्षता में पूर्व में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय किया जा चुका है।
बताया जाता है कि सोमनाथ मंदिर में प्रति वर्ष एक करोड़ श्रद्धालु दर्शन को आते हैं, हालांकि फिलहाल कोरोना के चलते भक्तों की संख्या में कमी आई है।

पार्वती माताजी का पौराणिक स्थान भी रहेगा

ट्रस्ट के महाप्रबंधक विजय सिंह चावड़ा के मुताबिक सोमनाथ मंदिर के समीप पार्वती माताजी का पौराणिक स्थान उसी स्थिति में रखा जाएगा। सोमनाथ मंदिर के सामने यज्ञशाला के समीप 21 करोड़ रुपए के खर्च से सफेद मार्बल से पार्वती माताजी के मंदिर का निर्माण होगा।

शीघ्र शुरू होगा निर्माण कार्य

सूरत के हीरा व्यापारी भीखूभाई धामलिया ने पार्वती मंदिर के निर्माण का संकल्प किया था। मंदिर के निर्माण का खर्च भी वही दान करेंगे। शीघ्र ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

- पी.के. लहेरी, सचिव, सोमनाथ ट्रस्ट

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned