scriptशारदीय नवरात्र आज से, तैयारियां अंतिम चरण में | Shardiya Navratra from today, preparations in the final stage | Patrika News

शारदीय नवरात्र आज से, तैयारियां अंतिम चरण में

locationअहमदाबादPublished: Sep 25, 2022 11:17:49 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

कोरोना के दो साल बाद अंबाजी सहित देवी मंदिरों में उमड़ेंगे भक्त

शारदीय नवरात्र आज से, तैयारियां अंतिम चरण में

जामनगर से कच्छ जिले में माता ना मढ स्थित आशापुरा माता के मंदिर तक पदयात्रा करतीं 101 वर्ष की लीलाबा।

अहमदाबाद. विक्रम संवत 2078 आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा सोमवार से शारदीय नवरात्र आरंभ होंगे। 4 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्र के दौरान शक्तिपीठ अंबाजी सहित देवी मंदिरों में कोरोना के दो साल बाद बड़ी संख्या में भक्त उमड़ेंगे।
पंडित शास्त्री बालकृष्ण रघुनाथ दवे ने बताया कि सोमवार को शारदीय नवरात्र प्रारंभ होंगे। इस साल नवरात्र पूर्ण हैं यानी नवरात्र में क्षय-वृद्धि तिथि नहीं होने के कारण अखंड नवरात्र है। घट स्थापन, अखंड ज्योत स्थापन, ज्वारोपण के लिए उत्तम समय सुबह 9.40 बजे से श्रेष्ठ-कुमारयोग श्रेष्ठ रहेगा। इस शुद्ध मुहूर्त में माताजी की स्थापना एवं नवधा भक्ति का प्रारंभ किया जा सकेगा।
आसोज सुद अष्टमी 3 अक्टूबर सोमवार को हवनाष्टमी, दुर्गाष्टमी, महाअष्टमी और आसोज सुद नवमी 4 अक्टूबर मंगलवार को महानवमी के दिन नवरात्र समाप्त होंगे। आसोज सुद दसम (दशमी) बुधवार 5 दिसंबर को विजया दशमी, दशहरा मनाया जाएगा। उस दिन अस्त्र-शस्त्र-शमी पूजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर रविवार से 17 नवंबर कार्तिक सुद अष्टमी तक शुक्र अस्त के कमूर्त होने के कारण विवाह, वास्तु, प्रतिष्ठा आदि शुभ कार्य नहीं हो सकेंगे।
अंबाजी मंदिर में दर्शन-आरती का समय

पालनपुर. बनासकांठा जिले की दांता तहसील में अंबाजी स्थित शक्तिपीठ अंबाजी मंदिर में दर्शन-आरती का समय निर्धारित किया गया है। आरासुरी अंबाजी माता देवस्थान ट्रस्ट के प्रशासक के अनुसार सूर्योदय व सूर्यास्त के समय में ऋतु के अनुरूप परिवर्तन होने के कारण आसोज सुद एकम 26 सितंबर सोमवार से अंबाजी मंदिर में सुबह 7.30 से 8 बजे तक आरती, 8 से 11.30 बजे तक दर्शन, दोपहर 12 बजे राजभोग, दोपहर 12.30 से शाम 4.15 बजे तक दर्शन, शाम 6.30 से 7 बजे तक आरती, शाम 7 से 9 बजे तक दर्शन किए जा सकेंगे।
अंबाजी मंदिर में नवरात्र के दौरान आसोज सुद एकम 26 सितंबर सोमवार को सुबह 9 से 10.30 बजे तक घट स्थापना, आसोज सुद अष्टमी 3 अक्टूबर सोमवार को सुबह 6 बजे से आरती, सुबह 11.46 बजे उत्थापन, आसोज सुद दसम (दशमी) बुधवार 5 दिसंबर को शाम बजे से विजया दशमी पर शमी पूजन, आसोज सुद पूर्णिमा 9 अक्टूबर रविवार रात 12 बजे कपूर आरती की जाएगी और दूध-पौआ का भोग लगाया जाएगा, सुबह 6 बजे आरती की जाएगी। मंदिर में नवरात्र को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।
अंबाजी मंदिर के अलावा पंचमहाल जिले में पावागढ़ स्थित कालिका माता मंदिर, जूनागढ़ में गिरनार पर्वत पर अंबा माता मंदिर, सुरेंद्रनगर जिले में चोटीला स्थित चामुंडा माता मंदिर, महेसाणा जिले में बहुचराजी स्थित बहुचर माता मंदिर, अहमदाबाद में लाल दरवाजा स्थित नगर देवी भद्र काली माता मंदिर में भी इस साल बड़ी संख्या में भक्त उमड़ेंगे। इसे देखते हुए तैयारियां अंतिम चरण में हैं।
माता मढ़ मार्ग पर भारी व अति भारी वाहनों के आवागमन पर रोक

भुज. आसोज नवरात्र के दौरान सोमवार से 4 अक्टूबर और दशहरा पर्व 5 अक्टूबर को मनाए जाने के को लेकर कच्छ जिले और जिले के बाहर के भक्तों की ओर से माता ना मढ स्थित आशापुरा माता के मंदिर तक पदयात्रा की जा रही है। पदयात्रियों की सुविधा के लिए माता मढ़ मार्ग पर भारी व अति भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई गई है।
अपर कलक्टर मितेश पंड्या ने अधिसूचना जारी कर भारी/अति भारी माल वाहनों के लिए धोरडो-भीटाराा-हाजीपीर (राष्ट्रीय राजमार्ग)-देशलपर-नखत्राणा-भुज (राज्य राजमार्ग) आवागमन के लिए बंद रहेगा। वैकल्पिक मार्ग के रूप में भीटारा-हाजीपीर-धोरडो-लुडिया से भिरडिंयारा लोरिया-भुज (राष्ट्रीय राजमार्ग) का उपयोग किया जा सकेगा।
राजकोट के कागवड गांव से खोडलधाम मंदिर तक पदयात्रा आज

राजकोट. राजकोट जिले में खोडलधाम ट्रस्ट की ओर से सोमवार को नवरात्र स्थापना के अवसर पर 12वें वर्ष कागवड गांव से खोडलधाम मंदिर तक पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश पटेल के नेतृत्व में सोमवार सुबह 7 बजे कागवड़ गांव से पदयात्री रवाना होंगे। खोडलधाम मंदिर पहुंचकर मां खोडल के चरणों में शीश झुकाकर मंदिर के शिखर पर ध्वजारोहण किया जाएगा। नवरात्र के नौ दिनों में मां खोडल का अलग-अलग श्रृंगार, मंदिर में हवन, ध्वजारोहण कर भक्त आराधना करेंगे। नवरात्र के दौरान खोडलधाम मंदिर परिसर को रोशनी से सजाया जाएगा।
…………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो