scriptजिन्दगी की सांसें लेने का कर रहे हैं जुगाड़……!!! | society, government office, oxygen, life, corona pandemic, | Patrika News

जिन्दगी की सांसें लेने का कर रहे हैं जुगाड़……!!!

locationअहमदाबादPublished: Apr 25, 2021 09:02:59 am

Submitted by:

Pushpendra Rajput

सोसायटी व सरकारी कार्यालय भी करने लगे ऑक्सीजन

जिन्दगी की सांसें लेने का कर रहे हैं जुगाड़......!!!

जिन्दगी की सांसें लेने का कर रहे हैं जुगाड़……!!!

गांधीनगर. अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी के आए दिन किस्से सामने आए रहे हैं। मरीजों को लेने एम्बुलेंस तक समय पर नहीं पहुंच पा रही हैं ऐसे में कई मरीजों की तो सांसें तक थम गई हैं। ऐसे हालातों को देखते हुए अब कई सोसायटी या कार्यालय सामने आए हैं, जो ऑक्सीजन के साथ अपने यहां ही कोविड केयर सेन्टर बनाने का जुगाड़ तलाश लिया है।
शाहीबाग की ऐसी ही एक सोसायटी में क्लब हाउस के एक भाग को चार बेड कोविड सेन्टर तब्दील कर दिया है। जहां मेडिकल स्टाफ भी है। यहां चार मरीजों को तत्काल चिकित्सा मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है। ऑक्सीजन के अलावा सामान्य उपचार मुहैया कराने की यहां व्यवस्था की गई गई है। चिकित्सक कॉल करने पर वहां आते हैं जबकि अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ चौबीस घंटे वहां मौजूद रहता है। शीतल एक्वा सोसायटी के बिल्डर पारस पंडित के अनुसार तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मेडिकल सेन्टर खोला है, जहां फोन पर चिकित्सक उपलब्ध हो सकेंगे और अन्य स्टाफ चौबीस घंटे उपलब्ध रहे। सोसायटीवासियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा में दिक्कत नहीं हो इसके लिए यह सेन्टर खोला गया है।
तत्काल उपचार के लिए ऑक्सीन सिलेण्डर की व्यवस्था

वहीं आयकर विभाग-अहमदाबाद ने तो अपने कर्मचारियों के लिए कोविड सपोर्ट ग्रुप बनाया जिसमें कर्मचारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है। यदि किसी भी कर्मचारी को दिक्कत होती है तो मरीज को अस्पताल ले जाने, टेस्टिंग, मेडिकल और गैर मेडिकल समेत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए भी जिम्मेदारियां सौंपी गई है ताकि कोरोना संक्रमित होनेवाले कर्मचारी को बेहतर उपचार मिल सके। इसके अलावा यदि किसी भी कर्मचारी ऑक्सीजन की कमी महसूस होती है तो तत्काल ऑक्सीजन मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है, जहां पांच लीटर के दो ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर हैं। इसके अलावा चिकित्सक भी उपलब्ध है ताकि जरूरत कर्मचारी को तत्काल चिकित्सा सुविधा मिल सके।
ऑक्सीजन व ट्रांसपोर्ट सुविधा

शाहीबाग स्थित श्री राणी सती सेवा समिति की ओर से कोविड मरीजों के लिए ट्रांसपोर्ट और ऑक्सीजन की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। ऑक्सीजन की पांच मशीनें हैं, जो लगातार जरूरतमंदों को मुहैया कराई जा रही हैं। समिति के अध्यक्ष संजय टिबड़ेवाल और सचिव अश्विन गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा बढऩे से जरूरतमंदों को तत्काल ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिए व्यवस्था है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो