Ahmedabad : कोरोना काल में किए 1000 ऑपरेशन, ओपीडी में भी किया 12 हजार का उपचार

सोला सिविल अस्पताल में ....
-कोरोना के सात हजार टेस्ट भी किए

By: Omprakash Sharma

Published: 30 Aug 2020, 08:53 PM IST

अहमदाबाद. शहर के सोला सिविल अस्पताल में कोरोना काल में भी स्वास्थ्य सेवाएं यथावत रहीं। अस्पताल में विपरीत स्थितियों के बावजूद एक हजार से अधिक ऑपरेशन किए गए वहीं 12000 से अधिक मरीजों को ओपीडी के अन्तर्गत देखा गया। स्वास्थ्य जांच की पक्रिया भी यथावत रही।

कोरोना काल शुरू होने से अब तक अस्पताल में करीब 15 हजार मरीज विविध उपचार और जांच के लिए पहुंचे। इस दौरान एक हजार से अधिक ऑपरेशन भी किए गए। दूसरी ओर कोरोना की आशंका पर भी 7056 मरीजों के टेस्ट किए गए इनमें से 2268 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। अस्पताल में भर्ती किए गए कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से अधिकांश का सफल उपचार किया गया। अस्पताल में कोरोना के चलते मृत्युदर 1.8 फीसदी रही।
सोला सिविल अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक पीना सोनी ने बताया कि अस्पताल में गाइनेक विभाग की टीम की ओर से 648 सर्जरी की गईं। इसके अलावा ऑर्थोपेडिक विभाग की ओर से 191 सर्जरी की गईं। इनमेंसे 25 कोरोना पॉजिटिव भी निकले। उन्होंने बताया कि गत 22 अप्रेल से कोरोना टेस्ट करने की शुरुआत की गई। अस्पताल की लैब में अहमदाबाद ही नहीं अन्य जिलों से भी कोरोना जांच की गई। अब तक सात हजार से अधिक जांच लैब में की जा चुकी हैं। कोरोना के लिए आरक्षित साढे चार से बेड के अलावा पचास बेड कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए आरक्षित हैं। इनमें वेंटीलेटर आदि संसाधन उपलब्ध हैं।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned