scriptरोजगार योजना के अन्तर्गत बांटे सोलर चरखा | Solar charkha distributed under the employment scheme | Patrika News

रोजगार योजना के अन्तर्गत बांटे सोलर चरखा

locationअहमदाबादPublished: Oct 20, 2020 10:09:08 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

दसक्रोई तहसील के पिराणा में आयोजित कार्यक्रम

रोजगार योजना के अन्तर्गत बांटे सोलर चरखा

रोजगार योजना के अन्तर्गत बांटे सोलर चरखा

अहमदाबाद. गुजरात राज्य ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से मंगलवार को अहमदाबाद जिले की दसक्रोई तहसील के पिराणा स्थित नीलकंठ धाम में बुनकरों को सोलर चरखा व शाल वितरित किए गए। इसका उद्देश्य लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है।
वितरण कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चुडास्मा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने उस जमाने में भी खादी का महत्व परख लिया था। खादी के दम पर उन्होंने स्वदेशी विचारों को मजबूत किया था। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी भी आत्मनिर्भरता पर जोर दे रहे हैं। पिराणा में आयोजित चरखा वितरण कार्यक्रम का उद्देश्य भी बुनकरों को आत्मनिर्भर करना है। मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में लोग मजबूर हैं। ऐसे समय में खादी की बुनाई करने जैसे कार्य महत्वपूर्ण साबित होंगे। इससे जरूरतमंदों को रोजगार मिलेगा।
गुजरात राज्य के खादी ग्रामोद्योग की ओर से 65 फीसदी सहायता के अन्तर्गत 1.10 करोड़ की लागत से 430 सोलर चरखे तथा 1.06 करोड़ के खर्च से 129 सोलर शाल का वितरण किया गया। ये सभी लाभार्थी विविध संस्थाओं से जुड़े बुनकर हैं। मंत्री ने कहा कि खादी बोर्ड के चेयरमैन कुशलसिंह पढेरिया के नेतृत्व में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का कामकाज अच्छा रहा है। उन्होंने कहा कि सोलर चरखा से कारीगरों का बिजली बिल बचेगा। खादी अब न सिर्फ विचार बन गया है बल्कि आत्मनिर्भर का माध्यम भी बन रहा है।
अहमदाबाद के शिक्षकों ने खरीदी एक करोड़ की खादी
मंत्री ने कहा कि गुजरात में खादी का उपयोग बढ़े इस उद्देश्य से शिक्षा विभाग की ओर से की गई अपील पर अहमदाबाद शहर-जिले के शिक्षकों ने पांच वर्ष में एक करोड़ रुपए की खादी खरीद ली। उन्होंने कहा कि हर वर्ष गांधी जयंती पर लोग अधिक से अधिक खादी का उपयोग करें इस उद्देश्य से खादी खरीदी पर डिस्काउंट भी दिया जाता है। आयोजित कार्यक्रम में विधायक बाबूभाई पटेल , खादी ग्रामोद्योग विभाग के चेयरमैन कुशलसिंह पढ़ेरिया, गुजरात हेंडलूम के चेयरमेन शंकरभाई दलवाड़ी, अहमदाबाद जिला पंचायत के प्रमुख जितेन्द्रसिंह चौहाण, पूर्व विधायक कांतीभाई लकूम, खादी एवं विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन के निदेशक संजय हेडव भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो