scriptसौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाकर किसान बने सकते हैं ऊर्जा दाता | Solar energy project, farmers, energy provider, CM rupani | Patrika News
अहमदाबाद

सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाकर किसान बने सकते हैं ऊर्जा दाता

मुख्यमंत्री ने गिर सोमनाथ से किसान सूर्योदय योजना के दूसरे चरण की शुरुआत, किसानों को बिजली-पानी के लिए गुजरात सरकार ने किए बेहतर प्रयास: मुख्यमंत्री , बिजली – पानी किसानों की ताकत, Solar energy project, farmers, energy provider, CM rupani
 

अहमदाबादJan 03, 2021 / 08:56 pm

Pushpendra Rajput

सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाकर किसान बने सकते हैं ऊर्जा दाता

सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाकर किसान बने सकते हैं ऊर्जा दाता

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Chief minister vijay rupani) ने रविवार को गिर सोमनाथ जिले के ऊना में किसान सूर्योदय योजना (kishan suryoday yojna) के दूसरे चरण में 109 गांवों को दिन में कृषि कार्यों के लिए बिजली आपूर्ति (Electric supply) की शुरुआत करते हुए कहा कि पानी और बिजली किसान की ताकत हैं और राज्य सरकार ने किसानों को बिजली-पानी मुहैया कराने के लिए ईमानदार प्रयास किए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान सूर्योदय योजना के दूसरे चरण में राज्य के 12 जिलों की 64 तहसीलों के 1146 गांवों को शामिल किया गया है। इससे पूर्व पहले चरण में 4 जिलों के 1055 गांवों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसान सूर्योदय योजना के जरिए किसान और भी समृद्ध बनेगा।
उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले दिनों में गुजरात का कृषक किसान सूर्योदय योजना के जरिए दोगुनी आय प्राप्त करेगा एवं अधिक समृद्ध बनेगा। किसान अपनी जमीन पर सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट शुरू कर अन्नदाता के साथ-साथ ऊर्जादाता भी बन सकता है। किसानों को दिन में बिजली मिलने से अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। किसान अपनी शक्ति और ऊर्जा से अधिक उत्पादन करेगा। रात को विश्राम और दिन को काम कर किसान अब ज्यादा समृद्ध बनेंगे।
जल्द ही मिलेगी कोरोना वैक्सीन

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) ने कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। अब लोगों को जल्द ही वैक्सीन सुलभ हो जाएगी। कोरोना हारेगा, गुजरात जीतेगा का मंत्र साकार होगा और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा।
किसानों को किया जा रहा गुमराह

रूपाणी ने कृषि कानूनों को लेकर किसानों को गुमराह करने वाले तत्वों से बचने का अनुरोध करते हुए कहा कि केंद्र और गुजरात सरकार हमेशा से किसान, गांव और आम लोगों का दिल से हित चाहती है और वर्तमान सरकार ने किसानों, शोषितों और पीडि़तों के हक को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।
ऊर्जा मंत्री श्री सौरभभाई पटेल ने किसान सूर्योदय योजना सहित ऊर्जा विभाग की ओर से किसानों के लिए उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब किसान की मांग पर उसे फौरन बिजली कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।
पर्यटन मंत्री जवाहरभाई चावड़ा ने कहा कि दिन के समय बिजली प्रदान करने की किसानों की बरसों पुरानी मांग को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी चरणबद्ध तरीके से पूरा करने जा रहे हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है। इससे पूर्व पीजीवीसीएल के मुख्य अभियंता जेजे गांधी ने स्वागत भाषण दिया जबकि उप कलक्टर जेएम रावल ने आभार व्यक्त किया।

Home / Ahmedabad / सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाकर किसान बने सकते हैं ऊर्जा दाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो