सौर ऊर्जा से जगमग हो रहे हैं स्टेशन

अहमदाबाद मंडल पर 640 किलोवॉट पावर के लगे सोलर पैनल, 9.37 लाख की सालान बचत , मनाया ऊर्जा संरक्षण सप्ताह: solar energy, railway station, Ahmedabad railway station, solar pannel

By: Pushpendra Rajput

Updated: 18 Dec 2020, 08:43 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन (Ahmedabad railway station) के कई रेलवे स्टेशन, डिपो, विश्रामगृह सौर ऊर्जा (solar energy) से रोशन हो रहे हैं। अहमदाबाद मंडल (Ahmedabad DRM) पर 640 किलोवॉटर पावर क्षमता के सोलर पैनल (solar pannel) लगाए जा चुके हैं। इसके जरिए लगभग 9.37 लाख रुपए की रेलवे को सालाना बचत हो रही है। इसके मद्देनजर ही पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल पर 9 से 15 दिसम्बर तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के तौर पर मनाया गया।

मण्डल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण (energy conservation) के प्रति जनमानस में जागरूकता लाने और ऊर्जा के महत्व को समझाने के लिए देश में प्रति वर्ष 14 दिसम्बर को ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इन संदेशों के प्रचार और प्रसार के लिए इस सप्ताह में मण्डल के समस्त छोटे-बड़े स्टेशनों पर ऊर्जा संरक्षण के प्रति जनचेतना बढ़ाने के लिए ऊर्जा की बचत और संयमित उपयोग के लिए संदेशों वाले पोस्टर और स्टीकर रेल परिसर में लगाए गए व पेम्पलेट का वितरण और जन उद्घोषणा से लोगों को ऊर्जा के संयमित व्यय करने के लिए आह्वाहन किया गया। रेल कर्मचारियों और उनके परिवार जनों को भी अधिकारी एवं इंजीनियर ने समझाया।

वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर विशाल मंडलोई के अनुसार मण्डल पर अब तक 640 किलो वॉट क्षमता के सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। इसके जरिए लगभग 9.37 लाख रुपए के रेल राजस्व की सालाना बचत हो रही है। मण्डल का बिजली विभाग ऊर्जा संरक्षण और गैर पारम्परिक ऊर्जा स्रोतों के उपयोग के लिए कटिबद्ध है। इसी श्रृंखला में मण्डल निकट भविष्य में लगभग 505 किलोवॉट पावर के सोलर प्लांट अहमदाबाद और गांधीधाम क्षेत्र में लगाए जा रहे हैं।
ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के दौरान मंडल के ध्रांगध्रा स्टेशन स्थित चालक दल के लिए बने विश्रामगृह की छत पर 20 किलोवॉट की सौर शक्ति रूफ-टॉप पैनल लगाया गया है, जो प्रतिदिन औसतन 80 यूनिट पैदा करेगा। इस संयंत्र से लगभग 2.10 लाख रुपए की वार्षिक बचत होगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned