scriptकुछ जगहों पर सूखे जैसी स्थिति तो कहीं १०० इंच बारिश | Some where in of 100 inches rain | Patrika News

कुछ जगहों पर सूखे जैसी स्थिति तो कहीं १०० इंच बारिश

locationअहमदाबादPublished: Aug 31, 2018 09:53:03 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

राज्य में कहीं धूप कहीं छांया…तीन तहसीलों में अभी भी सवा इंच बारिश भी नहीं

Some where in of 100 inches rain

File photo

अहमदाबाद. प्रदेश में भले ही अब तक मौसम की ७१ फीसदी बारिश हो गई हो लेकिन अभी भी कुछ जगह ऐसी हैं जहां ७१ मिलीमीटर भी बारिश नहीं हुई है। हालांकि कुछ तहसीलों में सौ इंच अर्थात २५०० मिलीमीटर से भी अधिक बारिश हो चुकी है।
प्रदेश में अब तक ५८८.१८ मिलीमीटर औसत बारिश हो चुकी है जो करीब ७१ फीसदी है। राज्य में बारिश की स्थिति पर नजर डाली जाए तो ‘कहीं धूप कहीं छांयाÓ जैसी है। राज्य की कुल २५१ तहसीलों में सत्रह में हालत यह है कि उनमें पूरे मौसम में पांच इंच बारिश भी नहीं हुई है। जबकि ३४ में १००० मिलीमीटर अर्थात ४० इंच से लेकर १२० इंच अर्थात ३२०० मिलीमीटर से भी अधिक बारिश हो गई। हाल में कच्छ रीजन की बात करें तो वहां सबसे कम २५.२१ फीसदी औसत बारिश हुई है। इनमें दो तहसील गांधीधाम में अब तक कुल १२ मिलीमीटर और रापुर में २६ मिलीमीटर बारिश हुई है। नोर्थ गुजरात रीजन में मौसम की १६१ मिलीमीटर बारिश हुई है जो २६.८५ फीसदी है। बनासकांठा जिले में भी अब तक बारिश का अभाव रहा है। बुधवार तक यहां कुल १९७ मिलीमीटर बारिश हुई है जो ३१.१० फीसदी है। यहां की बाव तहसील में अभी तक मात्र २८ फीसदी ही बारिश हो पाई है। महीसागर जिले में २२८ मिलीमीटर अर्थात ३०.७० फीसदी, साबरकांठा में ५५ फीसदी, अरवल्ली में ६२.४५ फीसदी बारिश हुई है। इसके अलावा गांधीनगर जिले में ३९.७५ अर्थाथत २८७ मिलीमीटर बारिश हो पाई है। अहमदाबाद जिले में २६९ मिलीमीटर अर्थात ३७.७० फीसदी, खेड़ा जिले में ५४३ मिलीमीटर जो ६४.९१ फीसदी है। आणंद जिले में मौसम की ९९.९३ फीसदी, वडोदरा में ५६ फीसदी, छोटा उदेपुर में ६४.३७, पंचमहाल में ७३.८५, महिसागर में ५३.५४ व दाहोद जिले में ६४.८ फीसदी बारिश हो चुकी है।
सुरेन्द्रनगर जिले में ४१.४०, राजकोट में ५१.२१. मोरबी में ४९.८४, देवभूमि द्वारका में ५३.८२, जूनागढ़ में ८७.७२, गिरसोमनाथ में १३७.९१, अमरेली में ७३.८५, भावनगर में ६९.८५, बोटाद में ६०.२८ फीसदी बारिश हुई।
इसके अलाव दक्षिण गुजरात के भरुच जिले में मौसम की ९५.४३, नर्मदा में ६३.१८, तापी में ८३.६०, सूरत में ८७.९६, नवसारी में १०५, वलसाड में ९९.४२ तथा डांग जिले में ७०.६० फीसदी बारिश हो गई।
सबसे ज्यादा बारिश वाली तहसीलें
राज्य में सबसे अधिक बारिश डांग तहसील की वाघई में ३२३८ मिलीमीटर हो गई। इसके अलावा वलसाड की कपराड़ा में अब तक २५८७ मिलीमीटर, धरमपुर में २३६३, उमरपाड़ा में २२४५, नवसारी की खेरगाम तहसील में २२३० मिलीमीटर बारिश हुई है। जो लगभग अस्सी से सवा सौ इंच के आसपास है।
इनमें सबसे कम
कच्छ जिले की लखपत में अभी तक मात्र १२ मिलीमीटर बारिश हो पाई है। इसके अलावा कच्छ की ही रापुर तहसील में २६ मिलीमीटर और बनासकांठा जिले की वाव में मात्र २८ मिलीमीटर बारिश हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो