विश्वास का प्रतीक है सोमनाथ मंदिर : मोदी

प्रधानमंत्री व सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र मोदी ने कहा

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 21 Aug 2021, 12:06 AM IST

प्रभास पाटण/वेरावल. प्रधानमंत्री व सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र मोदी ने सोमनाथ मंदिर परिसर में माता पार्वती मंदिर के शिलान्यास, सोमनाथ समुद्र दर्शन पथ तथा संग्रहालय के शिलान्यास व लोकार्पण समारोह को वर्चुअल रूप से शुक्रवार को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान सोमनाथ मंदिर आज भारत ही नहीं, विश्व के लिए विश्वास और आश्वासन का प्रतीक है। यह मंदिर हमारे आत्मविश्वास का प्रेरणा स्थल है। दुनिया का कोई भी व्यक्ति जब इसे देखता है तो उसे सिर्फ मंदिर ही नहीं दिखता बल्कि उसे ऐसा अस्तित्व नजर आता है, जो मानवता के मूल्यों को बताता है।

भारत को एकजुट बनाते हैं द्वादश ज्योर्तिलिंग

मोदी ने कहा कि पश्चिम में सोमनाथ और नागेश्वर से लेकर पूरब में बैद्यनाथ तक, उत्तर में बाबा केदारनाथ से लेकर दक्षिण में भारत के अंतिम छोर पर रामेश्वर तक 12 ज्योतिर्लिंग पूरे भारत को आपस में पिरोने का काम करते हैं। इसी तरह हमारे चार धामों की व्यवस्था, हमारे शक्तिपीठों की संकल्पना, हमारे अलग-अलग कोनों में अलग-अलग तीर्थों की स्थापना, हमारी आस्था की ये रूपरेखा वास्तव में 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना की ही अभिव्यक्ति है।

सोमनाथ में अब अन्य स्थलों का भी दर्शन

प्रधानमंत्री ने कहा कि सोमनाथ मंदिर के दर्शन के लिए दुनिया भर से लोग आते रहे हैं। लेकिन अब यहां समुद्र दर्शन समेत कई अन्य चीजों के दर्शन कर सकेंगे। यहां अब पार्वती मंदिर और जूना सोमनाथ मंदिर के भी दर्शन लोग कर सकेंगे। सागर दर्शन पथ से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलने के साथ ही सोमनाथ मंदिर की सुरक्षा भी मजबूत होगी। सोमनाथ एक्जीबिशन गैलरी से युवाओं को इतिहास से जुडऩे और आस्था को प्राचीन स्वरूप में देखने का भी अवसर मिलेगा। सोमनाथ तो सदियों से सदाशिव की भूमि रहा है।

संहार में भी सृजन करते हैं शिव

मोदी ने कहा कि ये शिव ही हैं जो विनाश में भी विकास का बीज अंकुरित करते हैं, संहार में भी सृजन को जन्म देते हैं इसलिए शिव अविनाशी हैं, अव्यक्त हैं और अनादि हैं। शिव में हमारी आस्था हमें समय की सीमाओं से परे हमारे अस्तित्व का बोध कराती है, हमें समय की चुनौतियों से जूझने की शक्ति देती है।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned