scriptSonowal says, Ship breaking capacity in Alang to be doubled | Gujarat: अलंग यार्ड की शिप ब्रेकिंग क्षमता दुगनी होगी | Patrika News

Gujarat: अलंग यार्ड की शिप ब्रेकिंग क्षमता दुगनी होगी

Sarbanand Sonowal, Ship breaking capacity, Alang, doubled, Gujarat

अहमदाबाद

Published: September 12, 2022 10:39:19 pm

केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि केन्द्र गुजरात में अलंग शिप ब्रेकिंग यार्ड की क्षमता को दुगना करने पर काम कर रहा है। इससे रोजगार के अवसर भी दुगने होंगेे।
वे सोमवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में जहाजरानी मंत्रालय, गुजरात मेरिटाइम बोर्ड और फिक्की ओर से आयोजित ग्रीन शिपिंग रिसाइक्लिंग एवं व्हीकल स्क्रैपिंग पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि गुजरात मेंं शिप रिसाइक्लिंग का प्रारंभ वर्ष 1983 से भावनगर जिले के अलंग-सोसिया से हुआ है। अलंग की शिप ब्रेकिंग की 153 प्लॉट पर हर वर्ष 200 से ज्यादा जहाजों का रिसाइक्लिंग होता है। इससे 3.5 मिलियन टन स्टील का उत्पादन होता है। यह उद्योग 15 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और 1.5 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करता है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रस्तावित विस्तार योजना से यार्ड की क्षमता दुगनी हो जाएगी जिससे रोजगार का अवसर भी इतना ही बढ़ जाएगा। इससे क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि आएगी।
इस अवसर पर सोनोवाल ने सभी हिस्सेदारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्रीन शिप रिसाइक्लिंग और व्हीकल स्क्रैपिंग के दृष्टिकोण को काफी गंभीरता और प्रभावी रूप से समझने की जरूरत बताई है जिससे पर्यावरण, पारिस्थितिकी और जैवविविधता को सुरक्षा मिले।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से गत वर्ष व्हीकल स्क्रैङ्क्षपग नीति की घोषणा के बाद उनका मंत्रालय तटीय जहाजरानी के मार्फत इस नीति को बढ़ावा देने की रणनीति पर अध्ययन कर रहा है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि क्षेत्रीय ट्रांस-शिपमेंट टर्मिनल को गुजरात में केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। राज्यों के सहयोग से हब और स्पॉक मॉडल को विकसित किया जा सकता है।
Gujarat: अलंग यार्ड की शिप ब्रेकिंग क्षमता दुगनी होगी
Gujarat: अलंग यार्ड की शिप ब्रेकिंग क्षमता दुगनी होगी
सागरमाला: 1.12 लाख करोड़ के 270 प्रोजेक्ट शुरू

केन्द्र सरकार के महत्वाकांक्षी सागरमाला प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट के बारे में सोनोबाल ने कहा कि 5.45 करोड़ के 802 प्रोजेक्ट को वर्ष 2035 तक कार्यरत करने का लक्ष्य है। इनमें से 1.12 लाख करोड़ के 270 प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं। इसके तहत बंदरगाहों का आधुनिकीकरण, रेल, रोड, क्रूज पर्यटन, रो-रो फेरी, रो-पैक्स फेरी, पैसेन्जर जेट्टी व कौशल विकास को ध्यान में रखा गया है।
उन्होंने कहा कि गुजरात में सागरमाला प्रोजेक्ट के तहत 57 हजार करोड़ के 74 प्रोजेक्ट शुरु हो चुके हैं। इनमें से 9 हजार करोड़ के 15 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं वहीं 25 हजार करोड़ के 33 प्रोजेक्ट अभी शुरु होने बाकी हैं। 22,700 करोड़ के 26 प्रोजेक्ट पर काम जारी है।
पौने दो लाख दुपहिया वाहनों के स्क्रैङ्क्षपग की मंजूरी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि उनकी सरकार ने 1.75 लाख दुपहिया वाहनों, 65 हजार चार पहिया वाहन तथा 14 हजार भारी वाहनों के स्क्रैङ्क्षपग की मंजूरी दी है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबलाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजाMaharashtra: उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर क्या थामेंगे शिंदे गुट का दामन, सीएम ने दी पहली प्रतिक्रियाINDW vs SLW, Asia Cup 2022: भारत ने श्रीलंका को 41 रन से हराया, जेमिमा रॉड्रिग्ज की शानदार पारीOMG! शुरू हो चुका है तीसरा विश्वयुद्ध, अमरीकी राष्ट्रपति के पूर्व सलाहकार की चेतावनीPFI की हिटलिस्ट में शामिल RSS के 5 नेताओं को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, अब CRPF के कमांडो रहेंगे साथचीन के खिलाफ दिल्ली में तिब्बती युवाओं का प्रदर्शन, मांगी आजादीकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.