ठुमर सहित 29 कांग्रेस विधायकों का निलंबन रद्द

फळदू के संबोधन के दौरान दखलंदाजी पर ठुमर के बाद अन्य विधायक भी निलंबित

कांग्रेस ने स्पीकर से निलंबन रद्द करने की मांग की, भाजपा ने कि

By: Uday Kumar Patel

Published: 13 Mar 2018, 10:41 PM IST


गांधीनगर. विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने वरिष्ठ कांग्रेस विधायक वीरजी ठुमर सहित 29 कांग्रेसी विधायकों का निलंबन रद्द कर दिया।
हुआं यूं कि जब मंगलवार को दिन की पहली बैठक के दौरान जब विभागवार मांगों पर चर्चा के बाद कृषि मंत्री आर. सी. फळदू सदन में बयान दे रहे थे, तब ठुमर ने दखलंदाजी की। इस पर स्पीकर ने उन्हें ऐसा करने से रोका और उन्हें बैठने को कहा। स्पीकर ने कहा कि जब मंत्री का संबोधन चल रहा हो, तब किसी भी सदस्य को बोलने की इजाजत नहीं है। स्पीकर के मना करने के बावजूद ठुमर ने दखलंदाजी की। इस पर स्पीकर ने कहा कि वे उन्हें निलंबित कर देंगे। इस पर ठुमर ने उन्हें ऐसा करने को कहा। इसके बाद स्पीकर ने ठुमर को पूरे दिन के लिए निलंबित कर दिया। इस पर कांग्रेस विधायकों ने विरोध किया। ये कांग्रेसी विधायक अपनी सीटों से उठकर नारेबाजी शुरू की और कुछ विधायक वेल तक पहुंच गए।
इस पर स्पीकर ने वेल में आने वाले सभी कांग्रेसी विधायकों को दिन भर की कार्यवाही के लिए निलंबित कर दिया। 29 विधायकों के निलंबन के बाद विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने अपने साथी विधायकों के साथ सदन से वॉक आउट किया।
दूसरी बैठक के आरंभ होने के साथ ही कांग्रेस के सचेतक अमित चावड़ा ने स्पीकर से निलंबन का मुद्दा उठाना चाहा, लेकिन स्पीकर ने इसकी इजाजत नहीं दी। फिर इसके विरोध में कांग्रेस ने प्रश्नकाल से वॉक आउट किया।
प्रश्नकाल के खत्म होते ही चावड़ा ने फिर से यह मुद्दा उठाया और स्पीकर से सभी विधायकों के निलंबन की मांग की। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि साथी विधायक अब इस तरह की गलती नहीं करेंगे। इस पर संसदीय मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुडास्मा ने कांग्रेस विधायकों के निलंबन रद्द करने की मांग का समर्थन किया। इस पर स्पीकर ने निलंबित विधायकों को चेताया और फिर उनका निलंबन रद्द कर दिया।

इन विधायकों का निलंबन रद्द
वीरजी ठुमर, इमरान खेडावाला, अमरीश डेर, प्रताप दूधात, कांति सोढ़ा परमार, नौशाद सोलंकी, पूनमभाई परमार, भावेश कटारा, चिराग कालरिया, आनंद चौधरी, ऋत्विक मकवाणा, हर्षद रिबडिया, जे. वी. काकडिया, मंगल गावित, सुनील गामित, जसपालसिंह ठाकोर, बाबूभाई वाजा, सोमा गांडा पटेल, प्रेम सिंह वसावा, ललित वसोया, ललित कगथरा, शिवा भूरिया, वजेसिंह पनोदा, राजेश गोहिल, काळू डाभी, कांति खराडी, कनू बारैया, लाखा भरवाड।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned