scriptEWS in GU जीयू में ईडब्ल्यूएस के लिए विशेष प्रवेश प्रक्रिया, बीएड में तीन अगस्त और इंटीग्रेटेड लॉ, एलएलबी में पांच अगस्त तक भरने होंगे फॉर्म | Special admission round for EWS students in Integrated Law, LLB, Bed | Patrika News

EWS in GU जीयू में ईडब्ल्यूएस के लिए विशेष प्रवेश प्रक्रिया, बीएड में तीन अगस्त और इंटीग्रेटेड लॉ, एलएलबी में पांच अगस्त तक भरने होंगे फॉर्म

locationअहमदाबादPublished: Aug 01, 2019 09:12:39 pm

बार काउंसिल ऑफ इंडिया और एनसीटीई की मंजूरी मिलने पर जीयू ने की घोषणा
 

GU

EWS in GU जीयू में ईडब्ल्यूएस के लिए विशेष प्रवेश प्रक्रिया, बीएड में तीन अगस्त और इंटीग्रेटेड लॉ, एलएलबी में पांच अगस्त तक भरने होंगे फॉर्म

अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) ने आखिरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों (ईडब्ल्यूएस) के लिए विशेष प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करने की घोषणा की है।
बेचलर ऑफ एजूकेशन (बीएड) कोर्स में तीन अगस्त तक और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ तथा तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को पांच अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। बार काउंसिल ऑफ इंडिया एवं नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजूकेशन (एनसीटीई) की ओर से मंजूरी मिलने पर ईडब्ल्यूएस की सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया करने की घोषणा की है।
जीयू की ओर से ईडब्ल्यूएस की प्रवेश प्रक्रिया इन तीनों ही कोर्स में नहीं करने के चलते छात्र संगठन एनएसयूआई ने काफी हंगामा किया था। इसकी मांग को लेकर ज्ञापन भी दिए थे।
हालांकि जीयू कुलपति डॉ. हिमांशु पंड्या कहना है कि उन्होंने इसके लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया और एनसीटीई दोनों ही काउंसिल से मंजूरी एवं मार्गदर्शन मांगा था। वहां से हरी झंडी मिलते ही प्रवेश प्रक्रिया की जा रही है।
बीएड में सात को दिए जाएंगे प्रवेश
बीएड प्रवेश समिति के अनुसार ये प्रवेश प्रक्रिया केवल ईडब्ल्यूएस के विद्यार्थियों के लिए ही की जा रही है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के इच्छुक विद्यार्थियों को इस प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए जीयू परिसर में शिक्षणशास्त्र भवन में स्थित बीएड प्रवेश समिति के कार्यालय से तीन अगस्त तक पिन नंबर लेना होगा। जिसके बाद उन्हें तीन अगस्त तक ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उसकी प्रिंट आउट लेकर अपने सभी असली दस्तावेज, ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र सहित के दस्तावेजों की किसी भी बीएड कॉलेज में बनाए हेल्प सेंटर पर जाकर जांच करानी होगी और दस्तावेज जमा कराने होंगे। जिसके बाद पांच अगस्त को प्रोवीजनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट में कोई भूल हो तो उसे संबंधित दस्तावेज देकर छह अगस्त के दिन बीएड समिति कार्यालय का संपर्क करके सुधारा जा सकेगा। सात अगस्त को ऑनलाइन प्रवेश आवंटित किए जाएंगे। आठ अगस्त को कॉलेज में जाकर प्रवेश को स्वीकार करना होगा। फीस जमा करनी होगी। ईडब्ल्यूएस के तहत कॉलेज की कुल सीटों की दस प्रतिशत सीटें भरी जाएंगीं। जिन कॉलेजों में 50 सीटें हैं वहां पांच और जिनमें 100 सीटें हैं वहां 10 सीटें ईडब्ल्यूएस के तहत भरी जाएंगीं। इसमें से भी 33 प्रतिशत सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित रहेंगीं।
इंटीग्रेटेड लॉ एवं एलएलबी में आठ को प्रवेश, छह को मेरिट
पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स एवं तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स के लिए ईडब्ल्यूएस श्रेणी के विद्यार्थियों को पांच अगस्त तक अहमदाबाद एवं वडोदरा के ज्यादातर कॉलेज में बनाए गए हेल्प सेंटरों पर जाकर पिन नंबर लेना होगा। उसके बाद उन्हें जीयू की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। उसकी प्रिंट आउट लेकर हेल्प सेंटरों पर अपने सभी दस्तावेज और ईडब्ल्यूएस का प्रमाण-पत्र लेकर दस्तावेज और एडमीशन फॉर्म का वैरिफिकेशन पूरा कराना होगा। उसके आधार पर छग अगस्त को प्रोवीजनल मेरिट जारी की जाएगी। उसमें कोई खामी होने की स्थिति में दस्तावेज के साथ हेल्प सेंटर पर जाकर संशोधन कराया जा सकेगा। आठ अगस्त को प्रवेश जारी किए जाएंगे। जिन्हें प्रवेश मिलेंगे उन विद्यार्थियों को नौ से दस अगस्त के दौरान कॉलेज में जाकर प्रवेश कन्फर्म कराना होगा। फीस भरनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो