scriptSpeed to sky travel: Gujarat will get 3 new airports to increase tourism | राज्य के आसमानी सफर को गति: पर्यटन बढ़ाने के लिए गुजरात को मिलेंगे 3 नए एयरपोर्ट्स | Patrika News

राज्य के आसमानी सफर को गति: पर्यटन बढ़ाने के लिए गुजरात को मिलेंगे 3 नए एयरपोर्ट्स

locationअहमदाबादPublished: Feb 10, 2024 05:46:31 pm

Submitted by:

Khushi Sharma

गुजरात सरकार का पर्यटन क्षेत्र में बड़ा कदम। राज्य में 3 नए एयरपोर्ट्स बनाने की योजना की घोषणा की गई। इस कदम से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को मिलेगी एयर कनेक्टिविटी क्योंकि केवड़िया से 12 किमी दूर भी एयरपोर्ट बनेगा। तीन में से एक एयरपोर्ट यहीं बनेगा।

पर्यटन बढ़ाने के लिए गुजरात को मिलेंगे 3 नए एयरपोर्ट्स
राज्य के आसमानी सफर को गति: पर्यटन बढ़ाने के लिए गुजरात को मिलेंगे 3 नए एयरपोर्ट्स

गुजरात में घूमना यहां की शानदार जगहों का लुत्फ उठाना अब आसान हो जाएगा। सरकार ने गुजरात में 3 नए एयरपोर्ट बनाने का घोषणा की है जिनमें से एक केवड़िया से मात्र 12 किमी दूर ही होगा। इससे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक का सफर पहले की तुलना में और आसान बनने वाला है। सरकार की सैद्धांतिक सहमति के बाद सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया गया है।

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के स्थल केवडिया को एयर कनेक्टिविटी प्रदान होगी। 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार पटेल की 182 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया था। कोराना के चलते बीच के सालों में पर्यटकों की संख्या कम रह गई थी, लेकिन पर्यटक बड़ी संख्या में केवडिया का रुख कर रहे हैं।

सरकार स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बड़े टूरिस्ट हब के तौर पर डेवलप करना चाहती है। वहां की अभूतपूर्व लोकप्रियता के बाद यह कदम उठाया। उद्घाटन के बाद से 1 करोड़ से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया।

विधानसभा में सरकार का जवाब

इस रोमांचक विकास की घोषणा विधायक शैलेश मेहता द्वारा उठाए गए एक प्रश्न के उत्तर में की गई। बुधवार को गुजरात विधानसभा में विधायक शैलेश मेहता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल 2018 के एयरपोर्ट विकास से संबंधित घोषणाओं को लेकर सवाल उठाया। जवाब में नागरिक उड्डयन मंत्री ने सवाल को स्पष्ट करते हुए कहा कि केवड़िया से 12 किलोमीटर दूर एयरपोर्ट बनाया जाएगा। जिसके उद्घाटन के बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में हर साल करीब 1 करोड़ पर्यटक पहुंच सकेंगे। सिर्फ केवड़िया ही नहीं, तिलकवाड़ा के फर्कुवा और सुरोवा के साथ ही सिद्धपुर और वडनगर में भी एयरपोर्ट तैयार करने की योजनाएं चल रही हैं।

वर्तमान में नर्मदा के तिलकवाड़ा, सिद्धपुर, वडनगर में फिजिबिलिटी तलाशने का काम शुरू कर दिया गया है। वडनगर में भी विकास कार्यों के कारण पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। फिर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी बढ़ने से इन तीनों जगहों पर पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

2023 में रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक आए

साल 2023 में रिकॉर्ड तोड़ संख्या में पर्यटकों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा किया। पिछले 5 वर्षों में देश-विदेश से पौने दो करोड़ लोगों ने दौरा किया। पिछले वर्ष पर्यटकों की संख्या 50 लाख के पार होने से एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ। यात्रियों के लिए परिवहन सर्वोपरि है,'' अधिकारी ने इसपर जोर देकर कहा, ''इसे ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री ने एसओयू को ईवी जोन के रूप में विकसित करने का आदेश दिया है, जिससे इसकी अपील और बढ़ जाएगी।''

पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी के कुछ प्रमुख कारण भी सामने आए हैं। यहां हर आयु वर्ग के यात्रियों के लिए कई आकर्षण पर्यटन स्थल हैं।

परिवहन सुविधाएं बढ़ी हैं। रात भर ठहरने के लिए पारंपरिक जनजातीय होम स्टे सुविधाओं में वृद्धि की गई है। साथ ही छुट्टियों पर 98 बस सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। साफ सुथरा परिसर है और रोजगार में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देकर आर्थिक एवं सामाजिक विकास हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो