scriptइस्कोन ब्रिज चौराहा से 50 मीटर दूर रहें एसटी बसें, जानें क्यों | ST bus stop 50 meter distance from ISKON bridge, Know why? | Patrika News

इस्कोन ब्रिज चौराहा से 50 मीटर दूर रहें एसटी बसें, जानें क्यों

locationअहमदाबादPublished: Mar 01, 2018 04:44:20 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

अवैघ दुकानों व पार्किंग करने वालों का आधी सड़क पर रहता है कब्जा 

GSRTC
अहमदाबाद. पुलिस आयुक्त की ओर से शहर के चौराहों पर वाहनों के पार्क करने पर रोक लगाने के बाद अब एसटी प्रशासन ने अपने बस चालकों को हिदायत दी है कि सरखेज-गांधीनगर हाइवे पर इस्कोन ओवरब्रिज के पचास मीटर के दायरे में बसों को खड़ा ना रखें। यदि ऐसा करते हुए कोई भी चालक देखा जाता है तो उसके खिलाफ पुलिस प्रशासन न सिर्फ कार्रवाई करेगा, बल्कि निगम का वाहन जब्त करेगा। इसकी जिम्मेदारी उस चालक की होगी। पुलिस आयुक्त ने चौराहों पर वाहन नहीं रोकने और बीआरटीएस कोरिडोर से भी बस नहीं ले जाने पर रोक लगा दी है। लेकिन अब देखना यह है कि निजी बस व वसहनों की पार्कि ग पर यातायात पुलिस कितनी फुर्तीली नजर आती है।
एसटी प्रशासन ने कहा कि जो बसें इस्कोन चार रास्ता से गुजरती है उनमें कई बस चालक इस्कोन फ्लायओवर ब्रिज के नीचे यात्रियों को लेने या उतारने को बस खड़ी करते हैं। इसके चलते यातायात जाम हो जाता है और हादसे होने की भी आशंका रहती है। इसके चलते अब इस्कॉन चाररास्ता से पचास मीटर आगे व पीछे किसी भी यात्री ना उतारा जाए और ना ही बिठाया जाए।
एसटी प्रशासन का यह भी कहना है कि कि नेहरूनगर कंट्रोल प्वाइन्ट से रवाना होने वाली सभी बसें निर्धारित समय से दस मिनट पहले ही कंट्रोल प्वाइन्ट पर पहुंचें और यात्रियों को बिठाए। बाद में तुरंत ही रवाना होना है। वहीं बीआरटीएस कोरिडोर में सिर्फ राणिप बस अड्डे से गुजरने वाली बसों को ही अनुमति दी गई है। इसके अलावा शहर के किसी भी बीआरटीएस कोरिडोर से एसटी बसों को नहीं ले जाना है। एसटी प्रशासन ने हिदायत है कि यदि कोई भी बस चालक उल्लंघन करता है कि पुलिस प्रशासन कार्रवाई करेगी। वह निगम के वाहनों को जब्त करेगा और उसकी जिम्मेदारी संबंधित बस चालक की ही होगी।
एसटी के कई बस चालक सवारी बैठाने या उतारने के चक्कर में इस्कोन ब्रिज के निकट वाहन खड़े कर देते हैं। इसके चलते यहां पर यातायात जाम की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात दिलाने को लेकर एसटी प्रशासन की संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात), अहमदाबाद शहर रोड सेफ्टी काउंसिल की बैठक हुई थी। इसके बाद एसटी प्रशासन ने कई अहम निर्णय किए।
अवैध पार्किग व अतिक्रमण से भी मुक्ति दिलाए :
शहर में चौराहों के आसपास ऑटोरिक्शा या दुकानों के सामने आधी सड़क तक वाहन पार्क होने से यातायात जाम की समस्या बनी रहती है। नवरंगपुरा, मेमनगर, गुरुकुल रोड, वस्त्रापुर, सेटेलाइट, सीजी रोड सहित कई इलाके हैं, जहां रोड के दोनों ओर अवैघ दुकानों व पार्किंग करने वालों का आधी सड़क पर कब्जा रहता है। ऐसे में शहरीजनों की मंशा सामने आई है कि यातायात पुलिस के उच्चअधिकारियों को सामान्य नागरिकों की तरह से इन सड़कों से गुजरते रहना चाहिए, जिससे आम समस्या का दर्द पता चल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो