scriptStartup: गुजरात बना स्टार्टअप का हब | Startup, hub, Gujarat government, soft skill, CM rupani | Patrika News

Startup: गुजरात बना स्टार्टअप का हब

locationअहमदाबादPublished: Aug 10, 2020 09:11:10 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Startup, hub, Gujarat government, soft skill, CM rupani: स्टार्टअप के लिए 43 फीसदी फंड सिर्फ दिया अहमदाबाद ने, गुजरात ने फंड 20 लाख से बढाकर किया 30 लाख

Startup:  गुजरात बना स्टार्टअप का हब

Startup: गुजरात बना स्टार्टअप का हब

गांधीनगर. स्टार्टअप (Startup) के लिए जितना फंड (fund) देशभर में दिया गया उसका 43 फीसदी फंड तो सिर्फ अहमदाबाद (Ahmedabad) ने दिया है। इसके चलते अब गुजरात (Gujarat) देशभर का सबसे अहम स्टार्टअप हब बन चुका है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी (CM vijay rupani) ने नई औद्योगिक नीति (new industrial policy) जारी करते समय एक रिपोर्ट के हवाले से यह बात कही।
उन्होंने बताया कि स्टार्टअप का सीड सपोर्ट 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दिया है। वहीं स्टार्टअप इकाई को आवंटित होने वाले सस्टेनन्स एलाउन्स एक वर्ष के लिए हर माह 10 हजार रुपए रुपए से बढाकर 20 हजाररुपए कर दिया गया। यदि स्टार्टअप में कम से कम एक महिला संस्थापक हो तो उसका सस्टेनन्स एलाउन्स 25 हजार रुपए प्रति माह किया गया है। वहीं स्टार्ट अप फंड के लिए गुजरात वेन्चर फाइनांस लिमिटेड की स्थापना की गई है, जिसमें स्टार्टअप को 1 फीसदी अतिरिक्त ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। वहीं स्टार्टअप के लिए दस लाख रुपए का अतिरिक्त ऋण भी दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रबंधक स्तर के प्रशिक्षण, सॉफ्ट स्कील प्रशिक्षण, मार्केटिं कौशल, फाइनांस समेत अन्य प्रशिक्षण के लिए स्टार्टअप इकाइयों को एक लाख रुपए तक दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो