66  लाख परिवारों को एक-एक हजार रुपए देगी राज्य सरकार

60 लाख परिवारों निशुल्क अनाज का वितरण

By: Omprakash Sharma

Published: 18 Apr 2020, 09:04 PM IST

अहमदाबाद. राज्य में वर्तमान लॉक डाउन को ध्यान में रखकर गरीब, कामकाजी, मजदूर जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे (बीपीएल) कार्ड धारक ६६ लाख परिवारों को एक-एक हजार रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी एवं उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को यह घोषणा की है। जिसके अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत भोजन प्राप्त करने के पात्र ६६ लाख परिवारों को सोमवार अर्थात २० अप्रेल से राज्य सरकार यह भुगतान करेगी। इनके बैंक खातों में यह राशि जमा की जाएगी।
मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार के अनुसार ऐसे परिवारों को लॉकडाउन के चलते रोजगार की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इस वित्तीय कठिनाई के कारण उन्हें यह सहायता राशि पहुंचाई जाएगी। हालांकि इससे राज्य सरकार को ६६० करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। उनके अनुसार इस लाभ को पाने के लिए किसी को भी अतिरिक्त फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन सभी का डाटावेज सरकार के पास उपलब्ध है। इससे श्रमिकों और मध्यमवर्गीय परिवारों को वित्तीय राहत होगी।
इसके अलावा साठ लाख एपीएल-१ परिवारों को राज्य सरकार ने निशुल्क अनाज प्रदान किया गया है। इसके अन्तर्गथ राज्यवासियों को ४५ हजार टन गेहूं, १५ हजार टन चावल, ४५०० टन चीनी एवं ४५०० टन चना की दाल का वितरण किया गया है। उनके अनुसार कार्ड धारकों ने यदि यह लाभ नहीं उठाया है तो आगामी दिनों में भी वितरण जारी रहेगा।
...ताकि न हो खाद्य तेल की तंगी
लॉक डाउन के चलते तेल मिल बंद रहीं हैं। जिससे जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर एवं राजकोट के मिल संचालकों के साथ राज्य सरकार ने वीडियो कान्फ्रेंस कर उचित कदम उठाने को कहा है। राज्य में मार्केट यार्ड को शुरू करने के कारण शनिवार तक दो दिनों में राज्य में ६३ मार्केट यार्ड कार्यरत रहीं। ३३८७३ क्विंटल कृषि उत्पादों को बिक्री के लिए ले जाया गया। इसमें २७८५० क्विंटल गेहूं, १०२०६ क्विंटल सरसों तथा २१२४ अन्य उत्पाद शामिल हैं।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned