scriptई-वे बिल व बोगस बिलिंग करने वालों पर जीएसटी की दबिश | State GST raided for generate bogus biiling | Patrika News

ई-वे बिल व बोगस बिलिंग करने वालों पर जीएसटी की दबिश

locationअहमदाबादPublished: Nov 20, 2018 10:01:29 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

गोंडल, राजकोट, मोरबी, मुन्द्रा के 59 ठिकानों पर तफ्तीश

GST

ई-वे बिल व बोगस बिलिंग करने वालों पर जीएसटी की दबिश

अहमदाबाद. स्टेट गुड्स एवं सर्विस टैक्स (एसजीएसटी) ने बोगस बिलिंग व ई-वे बिल को लेकर गुजरात के 59 ठिकानों पर दबिश दी। एक कंपनी से 100 करोड़ रुपए फर्जी बिलिंग और ई-वे बिल जनरेट बनाने की बात सामने आई है। स्टेट जीएसटी अधिकारियों ने 17 नवम्बर को यह कार्रवाई शुरू की थी।
स्टेट जीएसटी के अधिकारियों ने गोंडल में ग्रीन सिटी ब्लॉक नंबर तीन से कई दस्तावेज जब्त किए थे। इसके बाद 17 नवम्बर को जीएसटी अधिकारियों ने गोंडल, राजकोट, मोरबी, गांधीधाम और मुन्द्रा में कई ठिकानों पर जांच की, जिसमें 49 वैट टीन/ जीएसटी के स्थलों और चार ट्रांसपोर्टर की जांच की गई। जांच के दौरान आठ पेढिय़ों के रजिस्ट्रेशन एक ही स्थल अर्थात न्यू एपीएमसी गोंडल से बनाए जाने की बात सामने आई। जो आठ पेढिय़ां हैं उनमें अजयराज एंड कंपनी, धरमराज एक्सपोर्ट, आर.एल. एन्टरप्राइज, योगीराज एक्सपोर्ट प्रा. लिमिटेड. योगीराज हाइटेक पार्क प्रा. लिमिटेड, योगीराज मिल्स प्रा. लिमिटेड, योगीराज स्पीनिंग प्रा. लिमिटेड हैं। जांच में यह भी सामने आया कि अय्यर एन्टरप्राइज के नाम से रजिस्ट्रेशन के आधार पर 100 करोड़ से ज्यादा के ई-वे बिल जनरेट किए गए हैं, जिसका पता मुन्द्रा में आवासीय स्थल था, लेकिन रजिस्ट्रेशन वाले पते पर सामने आया कि चूडामणि अय्यर नाम का कोई मालिक ही नहीं है। बाद में स्टेट जीएसटी ने उसे सील कर दिया।
ऑपन हाउस में सुनी करदाताओं के ‘मन की बात’
अहमदाबाद. प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त की ओर से करदाताओं, प्रतिनिधियों और आमजन के लिए अहमदाबाद में आश्रमरोड स्थित आयकर कार्यालय में मंगलवार ऑपन हाउस हुआ। इस मौके पर प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त अजय दास मेहरोत्रा, अजय अत्री मुख्य आयकर आयुक्त और संयुक्त मुख्य आयकर आयुक्त (ज्वाइन्ट सीआईटी) राजदीपसिंह ऑपन हाउस में करदाताओं की समस्याएं सुनीं। ऑपन हाउस का उद्देश्य करदाता, जो सीए या एडवाइजर नहीं हैं, उसके सुधार व बेहतर माहौल मुहैया कराने के साथ-साथ कम से कम शिकायतें हों ऐसा माहौल देना था। ऑपन हाउस में करीब 25 करदाता पहुंचे थे, जिसमें ज्यादातर करदाताओं ने रिफंड नहीं मिलने, आयकर की प्रक्रिया को आसान बनाने समेत कई मुद्दे रखे। इस मौके कर आयकर अधिकारियों करदाताओं को उनकी समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने करदाताओं से तकनीकी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने और कर समय पर जमा कराने का अनुरोध किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो