ये विशेषताएं हैं स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में आरोग्य वन, चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क व एकता मॉल में

Statue of unity, arogya van, children park, Prime minister modi

By: Pushpendra Rajput

Published: 30 Oct 2020, 08:22 PM IST

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (prime minister narendra modi) ने शुक्रवार को नर्मदा जिले के केवडिय़ा स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (statue of unity) परिसर में आरोग्य वन, एकता मॉल और चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क (Children nutrition park) का लोकार्पण किया। यह सैलानियों (tourist) के लिए अनूठे नजरानों की सौगात है। इस अवसर पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी उनके साथ मौजूद थे।

380 प्रजातियों के पेड़ हैं आरोग्य वन में

आरोग्य वन: मानव समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण विषय को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग वैदिक वृक्षों वाला यह आरोग्य वन 17 एकड़ क्षेत्र में फैला है। आरोग्य वन में योग, आयुर्वेद (ayurved) और ध्यान को विशेष महत्व दिया गया है। 380 प्रजाति के विभिन्न 5 लाख वृक्षों को यहां रोपा गया है। इस वन में कमल तालाब, गार्डन ऑफ कलर्स, आल्बा गार्डन, ल्यूटिया गार्डन, एरोमा गार्डन, योग और ध्यान स्थल, इंडोर प्लांट सेक्शन, डिजिटल इंफॉर्मेशन सेंटर (digital information center), सोविनियर शॉप, कैफेटेरिया आदि का समावेश होता है।

यहां स्थित आरोग्य वेलनेस सेंटर में पर्यटक केरल के डॉक्टर और विशेषज्ञ स्टाफ के मार्फत अलग-अलग नेचर थैरेपी का लाभ उठा सकते हैं। आरोग्य वन में पर्यटक शारीरिक तंदुरुस्ती के साथ ही प्रकृति के साथ तादात्म्य का अनुभव भी करते हैं।

20 राज्यों के हस्तकला नमूने हैं एकता मॉल में

एकता मॉल: देश-विदेश के सैलानी जब केवडिय़ा घूमने के लिए आएं तो उस दौरान वे खरीदारी का एक विशिष्ट अनुभव कर सकें उसके लिए 35,000 वर्ग फुट में फैले दो मंजिला विशाल एकता मॉल का निर्माण किया गया है। इस मॉल में देश के विभिन्न राज्यों में से लगभग 20 परंपरागत हथकरघा और हस्तकला एम्पोरिया मौजूद हैं। एकता मॉल में देश के अलग-अलग राज्यों की प्रसिद्ध वस्तुओं की एक ही स्थल पर खरीदारी का आनंद पर्यटक उठा सकते हैं। इन एम्पोरिया में गरवी गुर्जरी, पुरबश्री, कैराली, मृगनयनी, पुम्पुहर, गंगोत्री, कावेरी, खादी इंडिया, कश्मीर और सीसीआई एम्पोरियम शामिल है।

दुनिया का पहला चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क

चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क: यह अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित दुनिया का पहला चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क है। यह थीम आधारित पार्क 35,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। बच्चों को ज्ञान के साथ मनोरंजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अद्यतन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर इस पार्क को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। यहां बच्चे मिनी ट्रेन के जरिए 600 मीटर की यात्रा का लुत्फ उठाते हैं।

मिनी ट्रेन से यात्रा के दौरान फल

सब्जी गृहम्, पायोनगरी, अन्नपूर्णा, पोषणपुरम्, स्वस्थ भारतम् और न्यूट्री हंट जैसे स्टेशन आते हैं। इन स्थलों में 47 विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर बच्चों को मनोरंजन के साथ जानकारी मुहैया कराने और 'सही पोषण-देश रोशनÓ सूत्र को चरितार्थ करने का प्रयास किया गया है। इसके अलावा, छोटे-बड़े सभी पर्यटकों के मनोरंजन के लिए मेज, 5-डी थियेटर और भूल-भुलैया भी यहां मौजूद है।

PM Narendra Modi
Show More
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned