scriptकेवडिया स्टेशन तक दौडग़ी ट्रेन, दिसम्बर तक का लक्ष्य | statue of unity, kevadiya railway station, december, vadodara railway | Patrika News

केवडिया स्टेशन तक दौडग़ी ट्रेन, दिसम्बर तक का लक्ष्य

locationअहमदाबादPublished: Sep 01, 2020 08:54:22 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

वडोदरा में चार अहम प्रोजेक्ट

केवडिया स्टेशन तक दौडग़ी ट्रेन, दिसम्बर तक का लक्ष्य

केवडिया स्टेशन तक दौडग़ी ट्रेन, दिसम्बर तक का लक्ष्य

वडोदरा. दुनिया के नक्शे पर पहचान दिलाने वाली स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (statue of unity) तक सैलानी (tourist) अब ट्रेन (Train) से भी पहुंच सकेंगे। इसके लिए केवडिया (kevadia) तक बिछाई जा रही है रेलवे लाइन (railway line) दिसम्बर तक पूर्ण लक्ष्य है। इसके बाद सैलानी वडोदरा से सीधे ही केवडिया स्टेशन (kevadia railway station) पहुंचकर स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का नजारा देख सकेंगे। केवडिया रेलवे स्टेशन को भी विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन (world class station) बनाया जा रहा है।
वडोदरा के मंडल रेल प्रबंधक देवेन्द्र कुमार वेब कांफ्रेंस में बताया कि केवडिया तक रेलवे लाइन बिछाने का कार्य दिसम्बर लक्ष्य दिया गया है। वहीं ट्रेनों की गति भी 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। रेलवे के लिहाज से वडोदरा रेल मंडल अहम बन चुका है, जहां चार बड़े प्रोजेक्ट हैं, जिसमें केवडिया तक रेलवे लाइन बिछाना, रेलवे यूनिवर्सिटी , बुलेट ट्रेन और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Dedicated freight corridor) का कार्य चल रहा है।

उन्होंने नियमित ट्रेनों को फिर से दौडऩे के सवाल पर कहा कि रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद नियमित चलाई जाएंगी। हालांकि रेलवे पैसेंजर यूनियनों से भी नियमित ट्रेन चलाने को लेकर प्रस्ताव मिल रहे हैं, जिन्हें रेलवे बोर्ड को भेजे गए हैं।
उन्होंने मंडल की उपलब्धियों व इनोवेशन की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 30 अक्टूम्बर को नई नवनिर्मित बड़ी लाइन छोटाउदेपुर -अलीराजपुर को ट्रैफिक यातायात के लिए हरी झंडी दी गई। यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधायुक्त नवनिर्मित छायापुरी रेलवे स्टेशन भवन भी शुरू हो गया है। इसके चलते वडोदरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के आवागमन को बोझ घटा है।
अलीराजपुर-खंडाला बड़ी लाइन तैयार

कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (वेस्टर्न सर्किल) आर के शर्मा ने हाल ही में छोटा उदेपुर – धार रेलवे लाइन प्रोजेक्ट (157 किमी) के अंर्तगत 9.72 किमी में अलीराजपुर- खंडाला नई बड़ी लाइन का निरीक्षण किया। वहीं बिजऩेस डवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया। इससे रेल परिवहन और लॉजिस्टिक बिजऩेस को बढ़ाने की दृष्टि से व्यावसायिक दृष्टिकोण से प्रोत्साहन की दिशा में एक अच्छा कदम है।
वडोदरा मंडल ने नमी के कारण फ्लैशर लाइट फेल्योर का मुकाबला करने मेमू गायिों में फ्लैशर लाइट हूड्स की स्थिति में आंशिक बदलाव व सिस्टम, क्षमता और विश्वसनीयता में सुधार किया है। साथ ही लागत कम करने हेतु मेमू डीएमसी में परम्परागत लेड एसिड बैटरी के स्थान पर वी आर एल ए टाइप बैटरी को लगाया है। वडोदरा मंडल के वडोदरा रेलवे स्टेशन को फाइव स्टार रेटिंग के साथ ‘ईट राइट स्टेशनÓका सर्टिफिकेट दिया गया वेब प्रेस कांफ्रेंस का संचालन मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीना ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो