scriptपावागढ़ में जैन तीर्थंकरों की मूर्तियां हटाई, जैन समाज ने किया विरोध | Statues of Jain Tirthankaras removed in Pavagadh, Jain community protested | Patrika News
अहमदाबाद

पावागढ़ में जैन तीर्थंकरों की मूर्तियां हटाई, जैन समाज ने किया विरोध

सभी तीर्थंकरों की मूर्तियों की पुन:स्थापना का काम शुरू, मामला दर्ज पंचमहाल जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पावागढ़ में जैन तीर्थंकरों की मूर्तियों को हटाए जाने का जैन समाज ने विरोध किया। मूर्तियां खंडित कर हटाने के संबंध में पावागढ़ थाने में मामला दर्ज किया गया। जिला प्रशासन, मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टियों व जैन समाज […]

अहमदाबादJun 17, 2024 / 10:33 pm

Rajesh Bhatnagar

पावागढ़ में हटाई गई मूर्तियां।

सभी तीर्थंकरों की मूर्तियों की पुन:स्थापना का काम शुरू, मामला दर्ज

पंचमहाल जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पावागढ़ में जैन तीर्थंकरों की मूर्तियों को हटाए जाने का जैन समाज ने विरोध किया। मूर्तियां खंडित कर हटाने के संबंध में पावागढ़ थाने में मामला दर्ज किया गया। जिला प्रशासन, मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टियों व जैन समाज के नेताओं की बैठक में सहमति बनी। इसके बाद इन सभी की मौजूदगी में सभी तीर्थंकरों की मूर्तियों की पुन:स्थापना का काम शुरू किया गया। पावागढ़ से कालिका माता के मंदिर तक जाने वाली नई सीढ़ियों के पास पुरानी सीढ़ियां हैं, जहां जैन समाज के तीर्थंकरों की कुछ मूर्तियां लगी थीं। पुरानी सीढि़यों के समीप पतरे के जर्जरित शेड को हटाते समय इन मूर्तियों को हटा दिया गया।
इस बारे में सूचना मिलने पर सूरत सहित हालोल के जैन समाज में आक्रोश देखा गया। अनेक जगहों पर प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर सभी मूर्तियों को पुन:स्थापित करने की मांग की गई।ट्रस्ट ने दिया आश्वासनपावागढ़ के श्री कालिका माताजी मंदिर ट्रस्ट ने सभी प्रतिमाओं को पुनः स्थापित करने का आश्वासन दिया। दूसरी ओर, पावागढ़ में पंचमहाल जिले के प्रभारी कलक्टर डी के बारिया, जिला पुलिस अधीक्षक, श्री कालिका माताजी मंदिर ट्रस्ट और जैन समाज के नेताओं के साथ हुई बैठक में पूरे मामले पर चर्चा की गई।
इस दौरान तीर्थंकरों की सभी मूर्तियों को फिर से स्थापित करने की मांग की गई। इस मुद्दे पर सभी की सहमति बनी। इसके बाद जिला प्रशासन, मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टियों व जैन समाज के नेताओं की मौजूदगी में सभी तीर्थंकरों की मूर्तियों की पुन:स्थापना का काम शुरू किया गया। इस काम की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया।

मूर्तियों को पुन:स्थापित करने का आदेश : संघवी

पावागढ़ में जैन समाज के तीर्थंकरों की प्रतिमाएं हटाए जाने पर शुरू हुए आंदोलन के बाद प्रदेश के गृह राज्य मंत्री हर्ष संंघवी भी हरकत में आए। उन्होंने जिला कलक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया। साथ ही सभी मूर्तियों को उनकी जगह पर पुन:स्थापित करने का भी आदेश दिया। संघवी ने पूरी पावागढ़ पहाड़ी से किसी भी मूर्ति को न हटाए जाने के निर्देश भी दिए।

Hindi News/ Ahmedabad / पावागढ़ में जैन तीर्थंकरों की मूर्तियां हटाई, जैन समाज ने किया विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो