हजीरा में स्टील प्लांट में प्रारंभ 250 बेड का कोविड हॉस्पिटल

steel plants, covid hospital, CM rupani, Gujrat government, : शीघ्र बनेगा 1000 बेड का अस्थायी कोविड हॉस्पिटल

By: Pushpendra Rajput

Published: 27 Apr 2021, 08:40 PM IST

गांधीनगर. कोरोना संक्रमण के हालात में ऑक्सीजन की अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए दुनिया की दिग्गज स्टील उत्पादक कंपनी आर्सेलर मित्तल परिवार ने केंद्र एवं राज्य सरकार की अपील पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए गुजरात के हजीरा स्थित अपने प्लांट में ही 250 बेड का अस्थायी कोविड हॉस्पिटल शुरू कर मानव सेवा की उत्तम मिसाल पेश की है।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को कोविड हॉस्पिटल का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ करते हुए कहा कि आर्सेलर मित्तल ने ऑक्सीजन की तीव्र आवश्यकता पर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है।उन्होंने लक्ष्मी मित्तल और आर्सेलर मित्तल परिवार की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने गत एक महीने के दौरान कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की संख्या को 41 हजार से बढ़ाकर 92 हजार कर दिया है। ऑक्सीजन की सुविधा युक्त हॉस्पिटल की बहुत आवश्यकता है, ऐसे में आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट की यह पहल निश्चित ही स्वागत योग्य है।

185 टन ऑक्सीजन मुहैया कराई

उल्लेखनीय है कि आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट की ओर से अभी अपने तरल ऑक्सीजन के उत्पादन को 30 फीसदी बढ़ाकर 185 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन गुजरात के कोरोना पीडि़तों के लिए मुहैया कराई जा रही है। राज्य सरकार के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार दास के साथ लगातार परामर्श कर सूरत जिला कलक्टर धवल पटेल तथा सूरत मनपा आयुक्त बंछानिधि पानी के सहयोग से हजीरा में आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट के प्रबंधन की ओर से केवल 72 घंटों के रिकॉर्ड समय में अस्थायी कोविड हॉस्पिटल शुरू किया गया है।

एक हजार बेड का बनेगा कोविड अस्पताल

कंपनी की योजना के अनुसार आवश्यकता पडऩे पर यहां 1000 बेड का कोविड हॉस्पिटल तेजी से कार्यरत किया जा सकता है। आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट के इस अस्थायी कोविड हॉस्पिटल के शुभारंभ अवसर पर उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल कजाकिस्तान से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल भी इस मौके पर मौजूद थे जबकि उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार दास गांधीनगर से जुड़े।

Show More
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned