scriptप्रवेश पत्र नहीं मिलने पर हेल्पलाइन की मदद लें परीक्षार्थी | student complain to helpline if school denied hall ticket | Patrika News

प्रवेश पत्र नहीं मिलने पर हेल्पलाइन की मदद लें परीक्षार्थी

locationअहमदाबादPublished: Feb 23, 2018 09:22:06 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

स्कूलों में एक मार्च को मिलेंगे, प्रवेश पत्र दिलाना प्राचार्य की जिम्मेदारी

gseb
अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से 12 मार्च से शुरू हो रहीं दसवीं, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के प्रवेश-पत्र स्कूलों से एक मार्च को मिलेंगे।

जीएसईबी की ओर से प्रवेश-पत्र २८ फरवरी को जिला वितरण केन्द्र से स्कूलों के प्रतिनिधि प्राप्त कर सकते हैं। स्कूलों से प्रवेश -पत्र का वितरण एक मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर चार बजे तक होगा।
जीएसईबी के परीक्षा सचिव ने स्पष्ट किया है कि 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के प्रत्येक परीक्षार्थी को प्रवेश-पत्र दिलाना संबंधित स्कूल के प्राचार्य की जिम्मेदारी है। यदि कोई स्कूल परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा का प्रवेश-पत्र देने से इनकार करे तो परीक्षार्थी इसकी शिकायत परीक्षार्थी बोर्ड की ओर से शुरू की गई परीक्षा हेल्पलाइन १८००२३३५५०० पर दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा वह संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। इस बाबत शिकायत दर्ज करा सकते हैं। निजी स्कूलों की ओर से फीस विवाद को लेकर बोर्ड परीक्षार्थियों को उनकी बोर्ड परीक्षा का प्रवेश-पत्र रोकने की धमकी दी जा रही है। इससे चिंतित परीक्षार्थी जीएसईबी अध्यक्ष से शिकायत कर चुके हैं।
शिक्षामंत्री से भी गुहार लगा चुके हैं, जिसे देखते हुए जीएसईबी ने सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि वह सुनिश्चित करें कि उनके स्कूल का एक भी परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र से वंचित ना रहे।
शुक्रवार को भी एक निजी स्कूल के अभिभावकों ने शहर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर स्कूल की ओर से प्रवेश पत्र रोकने की चेतावनी दिए जाने की शिकायत की है। स्कूल की ओर से पहले पूरी फीस भरने का दबाव डाले जाने और फीस नहीं भरने पर बोर्ड परीक्षा का प्रवेश-पत्र रोकने की धमकी दी जा रही है। इसके चलते परीक्षार्थी तनाव में हैं।
जीएसईबी ने सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि वह सुनिश्चित करें कि उनके स्कूल का एक भी परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र से वंचित ना रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो