script

Vadodara News : सातवीं के छात्र ने बनाई एम्बुलेंस व एग्रीकल्चर ड्रॉन

locationअहमदाबादPublished: Nov 21, 2019 04:13:02 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

Student, Ambulance drone, Agricultural Drone, Ahmedabad News, Vadodara News
 

Vadodara News : सातवीं के छात्र ने बनाई एम्बुलेंस व एग्रीकल्चर ड्रॉन

Vadodara News : सातवीं के छात्र ने बनाई एम्बुलेंस व एग्रीकल्चर ड्रॉन

वडोदरा. शहर में सातवीं के छात्र ने इंटरनेट का उपयोग करते हुए एम्बुलेंस ड्रॉन एवं एग्रीकल्चर ड्रॉन जैसे बिजली के उपकरण तैयार किए हैं। आगामी दिनों में वह एक ऐसा सिस्टम तैयार करने वाले हैं, शराब के नशे में ड्राइविंग करने वाले चालक की गाड़ी १० किलोमीटर स्पीड से अधिक नहीं चलेगी। यह सिस्टम शराब के नशे में वाहन चलाते समय होने वाले हादसों पर अंकुश लगाने का काम करेगा।

शहर के समा क्षेत्र निवासी एवं सातवीं में पढऩे वाले प्रेम बारोट ने पढऩे के साथ-साथ इलेक्ट्रोनिक्स उपयोग बनाए हैं। चौथी कक्षा में पढ़ता था, तभी से प्रेम को इस प्रकार के उपकरण बनाने में रुचि थी। प्रेम ने अलग-अलग ड्रॉन कैमरे बनाए हैं, जिनमें एंबुलेंस ड्रॉन, एग्रीकल्चर ड्रॉन, फायर फायङ्क्षटग ड्रॉन, सिडबम डिस्पेन्सिंग डॉन शामिल हैं।

आगे वाहन आने पर खुद ही रुक जाएगी स्मार्ट कार


प्रेम ने स्मार्ट कार भी बनाई है। स्मार्ट कार के सामने कोई वाहन आता है तो वह कार खुद ही रुक जाएगी। इसके अलावा, प्रज्ञाचक्षुओं के लिए स्मार्ट टी शर्ट, टॉपी एवं जूते भी बनाए हैं। इनकी विशेषता यह है कि यदि प्रज्ञाचक्षु व्यक्ति उन्हें पहनकर चलते हैं और सामने से कोई वस्तु आए तो बजर बजता है और अलर्ट हो जाते हैं। प्रेम को भविष्य में वैज्ञानिक बनना है और भारत के लिए काम करना है।

उन्होंने यह उपकरण बनाने के लिए घर में ही एक लेबोरेटरी बनाई ैहै, जिसमें बैठे-बैठे वह काम करता है। इन सब में उनकी माता दीक्षुबेन, पिता जतिन बारोट एवं दादा घनश्याम बारोट पूरी मदद करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो