scriptAhmedabad news: छात्र ने क्रिकेट थीम पर बनाई दीवार घड़ी की डिजाइन | Students, cricket theme, wall clock, design, Gujcost | Patrika News

Ahmedabad news: छात्र ने क्रिकेट थीम पर बनाई दीवार घड़ी की डिजाइन

locationअहमदाबादPublished: Feb 27, 2020 10:02:22 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Students, cricket theme, wall clock, design, Gujcost, Ahmedabad news, Gujarat news, Intellectual property right

Gujcost

Ahmedabad news: छात्र ने क्रिकेट थीम पर बनाई दीवार घड़ी की डिजाइन,Ahmedabad news: छात्र ने क्रिकेट थीम पर बनाई दीवार घड़ी की डिजाइन

गांधीनगर. गांधीनगर की एक स्कूल के छात्र ने क्रिकेट (Cricket) की थीम पर दीवार घड़ी (wall clock design) की डिजाइन बनाई है। इस डिजाइन के लिए छात्र ने इंडियन पेटेन्ट ऑफिस (indian patent office) से डिजाइन रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट (design registration certificate) हासिल किया। दीवार घड़ी डिजाइन ऐसी तैयार की गई है, जिसमें बड़ी सुई में गेंद और छोटी सुई में बल्ला और बीच में तीन स्टाम्प बताए गए हैं। वहीं जहां अंक लिखे हैं उसके सामने क्रिकेट में इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द जैसे कि बाउण्ड्री, सिंगल , गुड गोइंग, सुपर्ब उकेरे गए हैं। यह छात्र अंश भावसार गांधीनगर की होलीवुड स्कूल में कक्षा दस में पढ़ाई करता है।
अंश के साथ उसके सहपाठियों ने गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (गुजकोस्ट) की ओर से आयोजित विश्व इन्टेलेक्चुयअल पेटेन्ट दिवस (आईपीआर) में भाग लिया था। अंश ने दीवार घड़ी के डिजाइन प्रतियोगिता में भाग लिया, जिसमें डिजाइन एक्ट 2000 के तहत इंडियन पेटेन्ट कार्यालय-कोलकाता की ओर से उसे डमी डिजाइन सर्टीफिकेट प्रदान किया गया। अवार्ड समारोह के दौरान गुजकोस्ट के अधिकारियों ने कहा है कि वे असली डिजाइन रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट की मान्यता व अवार्ड के लिए इंडियन पेटेन्ट ऑफिस में चुनी डिजाइन को जमा कराएंगे।
हालांकि, अंश अपनी डिजाइन को लेकर गंभीर नहीं था, लेकिन गुजकोस्ट ने इंडियन पेटेन्ट ऑफिस में प्रतियोगिता की चुनी गई डिजाइनें को जमा कराईं, जहां परीक्षण हुआ, समीक्षा की गई और प्रक्रिया पूर्ण की गई। अंत में मास्टर अंश को असली डिजाइन रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट प्राप्त किया।अंश ने यह सटीफिकेट हासिल करने का श्रेय अपनी शिक्षक हनी सजेश और प्राचार्य किरण उपाध्याय को दिया है, जिनके मार्गदर्शन मिला।
गुजकोस्ट की ओर से साइंस सिटी में बुधवार को विश्व बौद्धिक सम्पदा दिवस पर अहमदाबाद एवं गांधीनगर की कई अलग-अलग स्कूलों के 500 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया थी, जिसमें वॉटर बोटल, पेपर वेट, क्लॉक डिजाइन और पेंसिल बॉक्स डिजाइन की चित्रकला प्रतियोगिता हुई थी।
गुजकोस्ट के एडवाइजर और सदस्य सचिव नरोत्तम साहू के अनुसार गुजकोस्ट ने पेटेन्ट इंफर्मेशन सेन्टर (पीआईसी) कार्यालय खोला है। इसका मकसद छात्रों, फैकल्टी, शोधक एवं आमजन को बौद्धिक सम्पदा में बढ़ावा देना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो