scriptपहले ‘Study in Gujarat’ अभियान को मध्य-पूर्व के देशों में मिला समर्थन | Study in Gujarat, Campaign, north east | Patrika News

पहले ‘Study in Gujarat’ अभियान को मध्य-पूर्व के देशों में मिला समर्थन

locationअहमदाबादPublished: Jan 21, 2020 12:01:23 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Study in Gujarat, Campaign, north east

पहले 'Study in Gujarat' अभियान को मध्य-पूर्व के देशों में मिला समर्थन

पहले ‘Study in Gujarat’ अभियान को मध्य-पूर्व के देशों में मिला समर्थन

अहमदाबाद. गुजरात सरकार अपनी विभिन्न योजनाओं और पहल के माध्यम से शिक्षा को बेहतर बनाने में बहुत ही सक्रिय भूमिका निभा रही है। गुजरात को भारत का एजुकेशन हब बनाने और भारत व दुनिया के विभिन्न हिस्सों से छात्रों को गुजरात में पढऩे के लिए आमंत्रित करने के लिए पहला ‘स्टडी इन गुजरातÓ अभियान गत दिनों आयोजित किया गया।
इस अभियान के तहत गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा और उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव अंजु शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कुवैत और दुबई का दौरा किया। 1500 से अधिक छात्र, शिक्षक, प्रिसिंपल, शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित व्यक्ति, राजदूत और काउंसिल जनरल ने दोनों देशों में रोड शो और प्रदर्शनी के दौरान उपस्थित रहे।
इस अंतरराष्ट्रीय रोड शो के दौरान 17 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। कुवैत में 6 एमओयू और दुबई में 11 एमओयू साइन किए गए। कुवैत में स्वर्णिम स्टार्ट-अप युनिवर्सिटी और बॉक्स हिल कॉलेज के बीच डिज़ाइन और इनोवेशन सेक्टर के क्षेत्र में पहला एमओयू साइन किया गया। गुजरात टेक्निकल युनिवर्सिटी और बॉक्स हिल कॉलेज के बीच डिज़ाइन और आर्किटेक्चर के क्षेत्र में हस्ताक्षर किया गया। साथ ही सेप्ट, जीएनएलयू, सांकलचंद पटेल युनिवर्सिटी और पीडीपीयू ने भी बॉक्स हिल कॉलेज के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
दुबई में स्काईलाइन युनिवर्सिटी कॉलेज में 5 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें सबसे पहले सांकलचंद पटेल युनिवर्सिटी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया गया। इसके बाद पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम युनिवर्सिटी (पीडीपीयू), जीटीयू, कर्णावती युनिवर्सिटी और आर. के. युनिवर्सिटी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। दुबई में आईएचएस (इंडियन हाई स्कूल) की यात्रा के दौरान, पीडीपीयू व आईएचएस और आईएआईटी-आरएएम व आईएचएस के बीच भी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। आइडेंटिटी ब्रांडिंग फर्म ने गुजरात टेक्निकल युनिवर्सिटी, आर. के. युनिवर्सिटी, स्वर्णिम स्टार्ट-अप युनिवर्सिटी और सौराष्ट्र युनिवर्सिटी के साथ अलग से समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।
दुबई युनिवर्सिटी की यात्रा के साथ इस आधिकारिक दौरे का समापन हुआ। शिक्षामंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने युनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. एस्सा अल बस्तकी के साथ मुलाकात की और उन्हें इस वर्ष सितम्बर महीने में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्र सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। बस्तकीने गुजरात में शैक्षणिक अवसरों के बारे में जानने के साथ गुजरात के विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की। कुवैत में प्रतिनिधिमंडल ने कुवैत विश्वविद्यालय के अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री के साथ भी मुलाकात की।
दोनों देशों में प्रतिनिधिमंडल ने बड़ी संख्या में भारतीय स्कूलों-जैसे कुवैत में इंडियन कम्युनिटी स्कूल, बॉक्स हिल कॉलेज, दुबई विश्वविद्यालय, दुबई में इंडियन हाई स्कूल, दुबई में दिल्ली प्राइवेट स्कूल आदि का दौरा किया और गुजरात के विश्वविद्यालयों के प्रस्तावित पाठ्यक्रमों के बारे में छात्रों को अवगत कराया। इस दौरान दस हज़ार से अधिक छात्रों ने दोनों देशों के अंतरराष्ट्रीय रोड शो में गुजरात प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो