scriptSuccessful operation of a patient suffering from neck pain due to TB | टीबी के कारण गर्दन में पीड़ा झेल रहे मरीज का सफल ऑपरेशन | Patrika News

टीबी के कारण गर्दन में पीड़ा झेल रहे मरीज का सफल ऑपरेशन

उत्तर गुजरात में अपनी तरह की पहली सर्जरी

तीन लाख में से किसी एक को होती है ऐसी बीमारी, निशुल्क ऑपरेशन

अहमदाबाद

Published: June 17, 2022 11:40:48 pm

अहमदाबाद .Nutan Medical College in Visnagar विसनगर स्थित नूतन मेडिकल कॉलेज में उत्तर गुजरात में अपनी तरह की पहली सर्जरी की गई है। दरअसल एक मरीज को neck bone गर्दन की हड्डी में पिछले चार माह से टीबी के चलते असहनीय पीड़ा हो रही थी। यह ऐसी बीमारी है जो एक से तीन लाख लोगों में से किसी एक को हो सकती है। ऑपरेशन के बाद मरीज की स्थिति अच्छी है।
एशिया के सबसे बड़े Dr. J.V. modi former Medical Superintendent of Civil Hospital, Ahmedabad अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के पूर्व चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जे.वी. मोदी के नेतृत्व में यह सर्जरी की गई। महेसाणा निवासी एक मरीज को गर्दन में असहनी दर्द था। जिसके उपचार के लिए उसने मेहसाणा के कई निजी अस्पतालों में संपर्क किया। उपचार और मार्गदर्शन दिए गए लेकिन दर्द में कोई कमी नहीं आई। इसके बाद मरीज को विसनगर स्थित नूतन मेडिकल कॉलेज ले जााया गया। जहां जांच में रीढ़ की हड्डी के ऊपरी हिस्से (सी१ एवं सी२ भाग) में टीबी की पुष्टि हुई थी। टीबी के कारण रीढ़ की हड्डी के ऊपरी भाग में काफी नुकसान होने के कारण ऑपरेशन जरूरी था। निजी अस्पतालों में इसका खर्च लगभग चार लाख रुपए तक हो सकता है।
अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के ऑर्थोपेडिक विभागाध्यक्ष एवं चिकित्सा अधीक्षक के रूप में सेवा दे चुके डॉ. जेवी मोदी विसनगर स्थित नूतन मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध होने से यह सर्जरी उनके नेतृत्व में की गई। उनकी कुशलता के कारण यह ऑपरेशन सफल रहा और मरीज की हालतअच्छी बताई गई है। दूसरी ओर मरीज को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिलने से ऑपरेशन भी निशुल्क हुआ है।
टीबी के कारण गर्दन में  पीड़ा झेल रहे मरीज का सफल ऑपरेशन
टीबी के कारण गर्दन में पीड़ा झेल रहे मरीज का सफल ऑपरेशन
स्पाइन के सी१ हिस्से में टीबी के कारण ज्यादा हुआ था नुकसान

रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) के सी१ व सी२ में टीबी होना दुर्लभ होता है। बहुत कम लोगों में इस तरह की समस्या होती है। इस मरीज को सी१ हिस्सा (स्पाइन का ऊपरी भाग) टीबी से लगभग नष्ट जैसा हो गया था। इसे स्क्रू लगाकर फिट किया गया था। दो से तीन घंटे तक चली सर्जरी में न्यूरो मॉनिटिरिंग भी की गई। यह ऐसी सर्जरी है जिसमें थोड़ी सी लापरवाही से मरीज की मौत हो सकती थी। इस तरह की सर्जरी उत्तर गुजरात में संभत: पहली बार की गई है।
डॉ. जे.वी. मोदी, वरीष्ठ सर्जन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, जिस दिन करना था सरेंडर उसी दिन ली शपथदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, 2024 पर नजरसुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.