सूरत महानगर की और तीन प्रारंभिक टीपी स्कीम को दी मंजूरी

Surat, 3 primary TP Scheme, CM Vijay Rupani

By: Uday Kumar Patel

Published: 07 Mar 2020, 10:01 PM IST

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के महानगरों के हो रहे तेजी से विकास को देखते हुए नागरिक सुविधाएं शीघ्र मुहैया कराने को लेकर सूरत महानगर के लिए और तीन प्रारंभिक टाउन प्लानिंग (टीपी) स्कीम को मंजूरी दी है।

इस तरह सूरत महानगर को होली-धुलेटी के पर्व के अवसर पर प्रारंभिक टीपी की मंजूरी की भेंट दी गई है। इनमें भेस्तान क्षेत्र की प्रारंभिक टीपी 54 (भेस्तान) और 55 (भेस्तान) तथा टीपी 14 पाल (फस्र्ट वेरिड) शामिल है। इस टीपी स्कीम के अंतर्गत शहरी विकास प्राधिकरण को कुल मिलाकर 40 हेक्टेयर क्षेत्रफल वाले कुल 32 भूखंड (प्लॉट) प्राप्त होंगे। इन भूखंडों में खुली जगह, बाग-बगीचे तथा सार्वजनिक उद्देश्य के लिए 2,15,811 वर्ग मीटर जमीन तथा सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के रिहाइशी उद्देश्य के लिए 1,18,434 वर्ग मीटर जमीन प्राप्त होगी। 67,808 वर्ग मीटर जमीन आवास एवं बिक्री के उद्देश्य के लिए भी प्राप्त होगी। इन दो प्रारंभिक टीपी स्कीम के मंजूर होने से सूरत महानगर में बाग-बगीचे सहित अन्य नागरिक केंद्रित सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।

मुख्यमंत्री ने महानगरों और नगरों के सुव्यवस्थित विकास की प्रतिबद्धता के साथ वर्ष 2020 के पहले तीन महीनों में ही 10 टीपी और 1 फाइनल विकास योजना (डीपी) सहित कुल 11 योजनाओं को मंजूरी दी है।
रूपाणी ने वर्ष 2018 और 2019 में लगातार दो साल नगर नियोजन योजनाएं मंजूर करने का शतक राज्य के इतिहास में पहली बार पूरा करने के बाद अब 2020 में भी ऐसी ही त्वरित मंजूरी की विकास यात्रा जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई है।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned