सफाई कर्मचारियों की पांच मांगों में से चार को लेकर जताया भरोसा

आज से सफाई व्यवस्था होगी शुरू

By: Omprakash Sharma

Published: 29 Dec 2020, 09:38 PM IST

अहमदाबाद. पिछले पांच दिन से चल रही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर मंगलवार को हुई बातचीत के दौरान समस्या का निराकरण हो गया। मनपा की विशेष समिति के साथ हुई बातचीत में चार मांगों को लेकर उचित भरोसा जताए जाने के बाद सफाई कर्मियों ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा कर दी। जिसके तहत बुधवार सुबह से ये कर्मचारी अपने काम पर लौट आएंगे।
विरासती हक जैसी कई मांगों के साथ पिछले पांच दिनों से हड़ताल पर उतरे कर्मचारियों के कारण शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लग गए हैं। मंगलवार को विविध यूनियनों के बैनर तले सफाई कर्मचारियों ने महानगरपालिका के मुख्य कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस और एसआरपी भी बुलाई गई। सफाई कर्मियों के प्रतिनिधि मंडल से बातचीत करने के लिए बनाई गई विशेष समिति के समक्ष काफी देर तक चर्चा भी हुई। उस दौरान मुख्य पांच मांगों में से चार को लेकर आश्वासन दिया गया। जिससे नौकर मंडल की ओर से हड़ताल खत्म करने की घोषणा कर दी गई थी। जिसमें कहा गया है कि मनपा की विशेष समिति ने उनकी पांच मांगों में से चार को पूरा करने का भरोसा जताया है।

यूनियनों में दिखा मतभेद
महानगरपालिका की ओर से भले ही कह दिया गया है कि नौकर मंडल ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की है। इसके बावजूद मंगलवार शाम को सफाई कर्मियों के विविध संगठनों में मतभेद दिखा। उस दौरान कुछ संगठनों के अग्रणी यह भी कहते दिखे कि मांगों को उस ढंग से नहीं माना गया है जैसा वे चाहते हैं। इसलिए हड़ताल जारी रहेगी।


सफाई कर्मचारियों से बातचीत के लिए विशेष कमेटी
हड़ताल पर उतरे कर्मचारियों से बातचीत करने के लिए महानगरपालिका की ओर से मनपा के तीन उपायुक्तों की कमेटी बनाई गई है। इनमें मनपा उपायुक्त मुकेश गढ़वी, दिलीप राणा और आर्जव शाह हैं। विशेष कमेटी का बनाने का उद्देश्य हड़ताल पर उतरे कर्मचारियों के साथ संवाद कर समस्या का निराकरण करना है। सफाई कर्मियों का प्रतिनिधि मंडल इस कमेटी के साथ बातचीत कर सकता है। जिसके बाद यह कमेटी मनपा आयुक्त को रिपोर्ट सौंप सकेगी।

मनपा ने कूड़े को व्यवस्थित डालने का किया अनुरोध

उधर, महानगरपालिका ने शहर के नागरिकों से अनुरोध किया है कि घर-घर पहुंचने वाले वाहनों में ही कूड़े को डाले। मनपा की ओर से यह भी कहा गया है कि सफाई कर्म चारी बिना कुछ कारणों से हड़ताल पर हैं जिससे कूड़े का निराकरण व्यवस्थित ढंग से किया जाए।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned