scriptTasnim Mir: गुुजरात की बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर अंडर-19 की विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची | Tasnim Mir, Badminton, World junior ranking, Gujarat, mehsana | Patrika News

Tasnim Mir: गुुजरात की बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर अंडर-19 की विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची

locationअहमदाबादPublished: Jan 12, 2022 10:09:34 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Tasnim Mir, Badminton, World junior ranking, Gujarat, mehsana

Tasnim Mir: गुुजरात की बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर अंडर-19 की विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची

Tasnim Mir: गुुजरात की बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर अंडर-19 की विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची

अहमदाबाद/मेहसाणा. गुजरात की जानी-मानी बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर अंडर-19 गल्र्स एकल रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) की ओर से जारी ताजी रैंकिंग में 16 वर्षीय मेहसाणा निवासी मीर को शीर्ष स्थान मिला है। इस तरह वह भारत की ऐसी पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं जिसे वल्र्ड नंबर वन का दर्जा मिला है। इससे पहले तेलंगाना की सामिया इमाद फारूकी वल्र्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंची थी।
बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) की अंडर-19 में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त तस्नीम फिलहाल असम के बैडमिंटन एकेडमी में प्रैक्टिस कर रहीं हैं। इस उपलब्धि पर उन्होंने बताया कि वे काफी खुश हैं और उनका एक सपना पूरा हुआ है। उनके पिता इरफान मीर ने कहा कि जूूनियर में तस्नीम ने अब तक बढिय़ा प्रदर्शन किया है। अब उसे सीनियर में अच्छा प्रदर्शन बरकरार रखना है। वे कहते हैं कि उनकी बेटी का सपना है कि वह सीनियर में भी वल्र्ड नंबर वन हो और ओलंपिक खेलों में पदक जीते। चार जूनियर इंटरनेशनल टूर्नामेंट के साथ-साथ कई राष्ट्रीय स्पर्धा जीत चुकीं मीर गत वर्ष तीसरे स्थान तक पहुंच चुकी थी लेकिन बेहतर प्रदर्शन करते हुए वे अब टॉप पर पहुंच चुकी हैं।
पुलिसकर्मी पिता खुद रह चुके हैं बैडमिंटन खिलाड़ी

मेहसाणा में सहायक उप निरीक्षक के तौर पर कार्यरत इरफान मीर व आसमां मीर की पुत्री तस्नीम ने अपने प्रदर्शन से मेहसाणा के साथ-साथ अपने माता-पिता व गुजरात का नाम रोशन किया है। संघर्ष के क्षणों को याद करते हुए इरफान कहते हैं कि पांच-छह वर्ष से तस्नीम की माता उसके साथ लगातार जुड़ी हैं। गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशिष भाटिया ने भी जूनियर वल्र्ड रैंकिंग में टॉप पहुंचने पर बधाई दी। एनआईएस पटियाला से डिप्लोमा कर चुके इरफान मेहसाणा में बैडमिंटन एकेडमी में कई खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

2024 के पेरिस ओलंपिक में पदक के लिए आशान्वित

तस्नीम गुजरात के साथ-साथ भारत के लिए काफी गर्व है। बैडमिंटन में अभी वह और काफी अच्छा प्रदर्शन करेगी। 2024 के पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करना उसके लिए काफी अहम रहेगा। ओलंपिक खेलों में उसके पदक प्राप्त करने की आशा रहेगी।
मयूर परीख, सचिव, गुजरात बैडमिंटन एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो