scriptवडोदरा के नागरिकों पर कर का बोझ लादने का प्रस्ताव | tax proposed on people of vadodara | Patrika News

वडोदरा के नागरिकों पर कर का बोझ लादने का प्रस्ताव

locationअहमदाबादPublished: Jan 24, 2018 11:14:07 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

पानी, संपत्ति व सफाई पर भी कर

tax proposed on people
वडोदरा. वडोदरा के नागरिकों पर कर का बोझ लादने का प्रस्ताव महानगर पालिका के वर्ष 2018-19 के प्रस्तावित बजट में किया गया है। पानी पर कर, संपत्ति कर व सफाई पर भी कर सहित 80.10 करोड़ रुपए के अनेक प्रकार के कर वाले कुल 3820 करोड़ रुपए के बजट में अधिक खर्च वाली परियोजनाओं का स्मार्ट सिटी के अंतर्गत समावेश करने का प्रस्ताव भी किया गया है। महानगर पालिका आयुक्त डॉ. विनोद राव ने इस बजट के साथ ही वर्ष 2017-18 का संशोधित बजट स्थायी समिति के समक्ष बुधवार को पेश किया।
न्यू वडोदरा के स्वप्न वाले बजट में विकास के कार्यों का लक्ष्यांक पूरा करने व त्वरित गति से कार्यों को पूरा करने और सरकार की विविध योजनाओं में महानगर पालिका का हिस्सा बढ़ाने की वित्तीय व्यवस्था के लिए आवश्यक 80.10 करोड़ रुपए के कर वसूलने का प्रस्ताव किया गया है। क्षेत्रफल की गणना पद्धति में सामान्य कर आवासीय संपत्ति के लिए प्रति वर्ग मीटर 16 से 18 व गैर आवासीय संपत्ति के लिए 30 से 32 रुपए करने से सामान्य कर आवक में 15.25 करोड़ रुपए की वृद्धि का अनुमान है।
इसी प्रकार आवासीय संपत्ति में भारांक मालिक के लिए एक व किराएदार के लिए 1.50 के बदले 1.25 और गैर आवसीय संपत्ति में एक व दो के बदले 1.25 करने से सामान्य कर की आवक में 17.28 करोड़ की वृद्धि का अनुमान है। पानी कर के लिए सामान्य कर की आवक में 30 प्रतिशत, गैर आवासीय भवनों पर पानी कर व सामान्य कर 40 प्रतिशत वसूलने का, महानगर पालिका की परिधि के बाहर के मकानों के लिए प्रति ड्रेनेज कनेक्शन वार्षिक एक हजार रुपए, गैर आवासीय के लिए साढ़े तीन हजार और संस्थाओं के लिए 5 हजार रुपए वसूलने का भी प्रस्ताव है।
स्वच्छता में देश के टॉप 10 में बने रहने को 25.73 करोड़ की वृद्धि
वडोदरा शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में देश के टॉप 10 शहरों में बनाए रखने के लिए स्वच्छता पर आग्रह रखते हुए सफाई चार्ज में 25.73 करोड़ रुपए की वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है। इनमें आवासीय संपत्ति के लिए 100 रुपए की वृद्धि के साथ 50 मीटर से कम के लिए 300 रुपए, इससे अधिक के लिए 600 रुपए, वाणिज्यिक संपत्ति पर 240 रुपए अथवा सामान्य कर का 10 प्रतिशत में से अधिक 2400 रुपए अथवा सामान्य कर के 10 प्रतिशत से जो अधिक हो और 50 वर्ग मीटर वाली संपत्तियों के लिए सामान्य कर का 10 प्रतिशत अथवा 1200 रुपए में से जो अधिक हो वह राशि कर के तौर पर वसूलने का प्रस्ताव किया गया है।
2022 तक समग्र शहर में 24 गुणा 7 पेयजल वितरण की योजना
विकास के कार्यों के तहत वर्ष 2022 तक समग्र शहर में 24 गुणा 7 पेजयल वितरण की योजना है। स्काडा के अमलीकरण से पानी का नुकसान बचेगा। वर्ष 2020 तक समग्र शहर के गंदे पानी का एसटीपी के माध्यम से अनिवार्य ट्रीटमेंट सुनिश्चित किया जाएगा। वर्तमान में 276 एमएलडी की ट्रीटमेंट क्षमता को आगामी दो वर्ष में 500 एमएलडी तक बढ़ाया जाएगा।
तीन फ्लाई ओवर ब्रिज, एक नाले का प्रस्ताव
शहर में फतेपुरा से वडोदरा एयरपोर्ट मार्ग पर संगम चार रास्ते पर 45 करोड़ रुपए, तरसाली जंक्शन पर 55 करोड़, वृंदावन चार रास्ते के समीप 50 करोड़ रुपए के खर्च से कुल तीन फ्लाई ओवर ब्रिज और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 से जाम्बुवा मार्ग पर 7 करोड़ रुपए के खर्च से नाला बनाने का भी प्रस्ताव है।
स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत 24 गुणा 7 पानी वितरण के स्मार्ट मीटर व कार्रवाई एबीडी क्षेत्रवार वडीवाडी, अकोटा, सयाजीबाग क्षेत्र में 17,700 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। बापोद टंकी, तांदलजा टंकी, नॉर्थ हरणी टंकी, आकोटा टंकी परिसर में नए भूगर्भ संप निर्माण के लिए 810 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
वर्तमान समय में महानगर पालिका की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण कर की दर में वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है। खर्चीली परियोजनाओं का अब स्मार्ट सिटी में और वर्तमान में खर्चीली साबित हो रही योजनाओं का भी स्मार्ट सिटी के अंतर्गत समावेश करने का प्रस्ताव है।्र
सयाजी बाग में देश का सबसे बड़ा पक्षी घर व बुलेट सरीखी एसी टे्रन की योजना
वडोदरा महानगर पालिका के आयुक्त डॉ. विनोद राव ने स्थायी समिति के समक्ष पेश किए बजट में वडोदरा के सयाजीबाग में देश का सबसे बड़ा पक्षी घर और पीपीपी के आधार पर बुलेट ट्रेन के समान वातानुकूलित ट्रेन शुरू करने की भी योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो