script

Ahmedabad news: इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन

locationअहमदाबादPublished: Sep 08, 2019 09:25:52 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

# tejas train ahmedabad to mumbai, # tejas train route Ahmedabad to mumbai, # tejas train mumbai to ahmedabad fare, #tejas express mumbai to Ahmedabad booking,#tejas express food, #mumbai-ahmedabad tejas express time table, IRCTC को सौंपा जिम्मा, # Tejas train in ahmedabad

Ahmedabad news:  इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन

Ahmedabad news: इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन

अहमदाबाद. अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौडऩे वाली तेजस ट्रेन अहमदाबाद पहुंच चुकी है। यह देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन है, जिसे चलाने का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (IRCTC) को सौंपा गया है। फिलहाल यह ट्रेन अहमदाबाद पहुंच चुकी है। ये ट्रेन तीन वर्षों तक आईआरसीटीसी चलाएगी।
यह भी पढें: दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस

Hollege concept से चलाई जाएगी

एक अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन हॉलेज कांसेप्ट चलाई जाएगी, जिसमें ट्रेन चलाने, उसकी टिकटिंग व ऑन बोर्ड सर्विस की जिम्मेदारी होगी। इसका मतलब है कि एक ट्रेन या एक कोच एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचाने में रेलवे का एक खर्च आता है, जिसे हॉलेज कहते हैं। रेलवे हॉलेज चार्ज के तहत जिसे भी ट्रेन देगी उससे ट्रेन को रेलवे के नेटवर्क पर चलने में होने वाले खर्च और उस पर मुनाफा लिया जाएगा। बाकी ट्रेन के चलने में फायदा हो या नुकसान यह जिम्मेदारी उस ट्रेन को चलाने वाले की होती है।
एलसीडी और वाईफाई भी होगा

यह अत्याधुनिक सुविधाओं वाली ट्रेन हैं, जिसमें प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाई-फाई की है। सभी डिब्बों में ऑटोमेटिक दरवाजे हैं। साथ ही हर डिब्बे में चाय व कॉफ़ी की वेंडिंग मशीन लगी है, तेजस में जानेमाने शेफ की ओर से तैयार मनपसंद खाना परोसा जाएगा। ट्रेन में पानी की कम खपत वाले बायो-वैक्यूम शौचालय हैं। शौचालय में टचलेस पानी का नल, साबुन डिस्पेंसर और हाथ सुखाने की मशीन लगाईं गई है।
Ahmedabad news: इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन
सप्ताह में दौड़ेगी पांच दिन

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ने जो 100 दिनों की एक्शन प्लान तैयार किया है, उसमें इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी दी गई है। इसके लिए बकायदा रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी के बीच समझौता हुआ है। यह जिम्मेदारी तीन वर्षों आईआरसीटीसी को दी जाएगी। बाद में फिर से आईआरसीटीसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौडऩे वाली यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन दौड़ेगी, जिसमें अठारह कोच लगाए जाएंगे। शुरुआत में इस ट्रेन में 12 कोच लगाए जा सकते हैं। बाद में और भी कोच बढ़ाए जाएंगे। ट्रेन में विज्ञापन लगाने और पार्सल-लगेज बुकिंग भी आईआरसीटीसी लगा सकेगी। इस ट्रेन में टिकटों की जांच के लिए आईआरसीटीसी के कर्मचारी होंगे। हालांकि रेलवे के कर्मचारी ट्रेन में औचक जांच कर सकेंगे। यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन दौड़ेगी, जो छह घंटे 30 मिनट में अहमदाबाद से मुंबई पहुंचाएगी।
Ahmedabad news: इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो