अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ेगी तेजस ट्रेन

अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ेगी तेजस ट्रेन

Pushpendra Rajput | Updated: 20 Aug 2019, 10:36:31 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

आईआरसीटीसी को सौंपा जिम्मा

अहमदाबाद. अहमदाबाद से मुंबई के बीच सेमी-स्पेशल टे्रेन तेज दौड़ाई जाएगी। इसके अलावा लखनऊ से नई दिल्ली के बीच भी यह ट्रेन दौड़ाई जाएगी। ये ट्रेनें संभवत: अगले माह से प्रारंभ होंगी। इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) का जिम्मे होगा। ये ट्रेन तीन वर्षों तक आईआरसीटीसी चलाएगी।
आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ने जो 100 दिनों की एक्शन प्लान तैयार किया है, उसमें इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी दी गई है। इसके लिए बकायदा रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी के बीच समझौता हुआ है। यह जिम्मेदारी तीन वर्षों आईआरसीटीसी को दी जाएगी। बाद में फिर से आईआरसीटीसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौडऩे वाली यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन दौड़ेगी, जिसमें अठारह कोच लगाए जाएंगे। शुरुआत में इस ट्रेन में 12 कोच लगाए जा सकते हैं। बाद में और भी कोच बढ़ाए जाएंगे। ट्रेन में विज्ञापन लगाने और पार्सल-लगेज बुकिंग भी आईआरसीटीसी लगा सकेगी। इस ट्रेन में टिकटों की जांच के लिए आईआरसीटीसी के कर्मचारी होंगे। हालांकि रेलवे के कर्मचारी ट्रेन में औचक जांच कर सकेंगे। यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन दौड़ेगी, जो छह घंटे 30 मिनट में अहमदाबाद से मुंबई पहुंचाएगी।
एक अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन हॉलेज कांसेप्ट चलाई जाएगी, जिसमें ट्रेन चलाने, उसकी टिकटिंग व ऑन बोर्ड सर्विस की जिम्मेदारी होगी। इसका मतलब है कि एक ट्रेन या एक कोच एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचाने में रेलवे का एक खर्च आता है, जिसे हॉलेज कहते हैं। रेलवे हॉलेज चार्ज के तहत जिसे भी ट्रेन देगी उससे ट्रेन को रेलवे के नेटवर्क पर चलने में होने वाले खर्च और उस पर मुनाफा लिया जाएगा। बाकी ट्रेन के चलने में फायदा हो या नुकसान यह जिम्मेदारी उस ट्रेन को चलाने वाले की होती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned