scriptविश्वामित्री नदी की बढ़ेगी सुंदरता, होगा शुद्धिकरण | The beauty of Vishwamitri river will increase, it will be purified | Patrika News

विश्वामित्री नदी की बढ़ेगी सुंदरता, होगा शुद्धिकरण

locationअहमदाबादPublished: Jun 23, 2021 11:34:20 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

पूरी परियोजना पर करीब 3500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान
178 किमी लंबी नदी की डीपीआर बनाने पर खर्च होंगे 4 करोड़

विश्वामित्री नदी की बढ़ेगी सुंदरता, होगा शुद्धिकरण

विश्वामित्री नदी की बढ़ेगी सुंदरता, होगा शुद्धिकरण

जफर सैयद

वडोदरा. शहर के बीच से निकल रही विश्वामित्री नदी की सुंदरता बढ़ाने के लिए 3500 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत की परियोजना प्रस्तावित है। पंचमहाल जिले में पावागढ़ से पादरा तहसील के पिंगलवाडा गांव तक 178 किलोमीटर लंबी नदी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने पर वडोदरा महानगर पालिका (वीएमसी) की ओर से 4 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
विश्वामित्री नदी के शुद्धीकरण व सुंदरता बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की ओर से घोषणा की गई थी। इसके तहत पावागढ़ से पिंगलवाडा गांव तक विश्वामित्री नदी की परियोजना को राज्य सरकार की ओर से पूरा किया जाना प्रस्तावित है। इसकी पूर्व तैयारी के तहत गुजरात की राजधानी गांंधीनगर में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की बैठकों का दौर शुरू हुआ है।
हालांकि घोषणा किए जाने के बाद से राज्य सरकार की ओर से बजट में राशि का प्रावधान नहीं किया गया है। अब परियोजना के लिए वीएमसी की ओर से डीपीआर तैयार करवाने को सलाहकार की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस पर करीब 4 करोड़ रुपए खर्च होंगे और पूरी परियोजना पर करीब 3500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।
पूर्व में तैयार करवाई 17 किमी की डीपीआर

विश्वामित्री परियोजना के अमलीकरण के लिए वीएमसी के सीमा क्षेत्र से निकल रही विश्वामित्री नदी के 17 किलोमीटर क्षेत्र की डीपीआर तैयार की गई थी। इस पर सलाहकार को सवा करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था। उस परियोजना का खर्च 450 करोड़ रुपए आंका गया था।
शुद्धीकरण परियोजना पर अब तक 30 करोड़ खर्च

वडोदरा शहर से निकल रही विश्वामित्री नदी की सुंदरता बढ़ाने के लिए पूर्व महापौर बालकृष्ण शुक्ल के कार्यकाल में विश्वामित्री शुद्धीकरण परियोजना शुरू की गई थी। अब तक इस पर अमल नहीं हो पाया और करीब 30 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं, इसके बावजूद विश्वामित्री नदी में गंदा पानी पहुंच रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो