ट्रेनों में सफाई की जिम्मेदारी अब हाउस कीपिंग विभाग को

चाहे ट्रेन हो या फिर रेलवे स्टेशन स्वच्छता की जिम्मेदारी अब एन्वायरमेन्ट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेन्ट (ईएनएचएम) को सौंपी जाएगी। पहले यह जिम्मेदारी वाणिज

By: मुकेश शर्मा

Published: 18 Aug 2017, 09:51 PM IST

अहमदाबाद। चाहे ट्रेन हो या फिर रेलवे स्टेशन स्वच्छता की जिम्मेदारी अब एन्वायरमेन्ट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेन्ट (ईएनएचएम) को सौंपी जाएगी। पहले यह जिम्मेदारी वाणिज्य विभाग के पास थी।रेल प्रशासन अब रेलवे स्टेशन पर पटरियों और ट्रेनों में स्वच्छता पर जोर दे रहा है। इसके मद्देनजर अब हर वर्ष रेलवे स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जाता है, जिसमें यात्रियों को नुक्कड़ नाटक और रैली के जरिए जागरूक किया जाता है।

रेलवे कॉलोनियों में भी स्वच्छता को लेकर रैली निकाली जाती है और साफ-सफाई की जाती है। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक जहां पहले रेलवे स्टेशन, स्टेशन परिसर, ट्रैक और ट्रेनों में साफ-सफाई की जिम्मेदारी वाणिज्य विभाग को सौंपी गई थी, लेकिन वाणिज्य विभाग पर बोझ ज्यादा होने से अब स्वच्छता को और प्रभावी बनाने के लिए रेलवे ने हाउस कीपिंग विभाग बनाया है। एन्वायरमेन्ट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेन्ट विंग की ओर से स्टेशन परिसर के साथ-साथ चलती ट्रेनों में भी स्वच्छता की नजर रखी जाएगी।

यह विभाग मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) और वरिष्ठ मंडल मिकेनिकल इंजीनियर (सीनियर डीएमई) की निगरानी में रहेगा। यह विभाग ए-1 एवं ए कैटेगरी के स्टेशनों और वहां से गुजरनेवाली ट्रेनों में सफाई पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा ए-1 और ए कैटेगरी वाले स्टेशन, डिपो और कोचिंग ट्रेनों में पेस्ट और रोडेन्ट कंट्रोल तथा ट्रेनों में लिनन की भी जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी।

गांधीधाम-कामख्या एक्स.19 तक प्रभावित


असम और बिहार में बाढ़ के चलते कई ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। ट्रेन संख्या 15667 गांधीधाम- कामख्या एक्सप्रेस 19 अगस्त तक प्रभावित रहेगी। यह ट्रेन बरौनी तक चलाई जाएगी। असम में बाढ़ के चलते यह ट्रेन बरौनी एवं कामख्या के बीच रद्द रहेगी। वहीं ट्रेन संख्या 15635 ओखा-गौहाटी एक्सप्रेस शुक्रवार को पटना तक जाएगी। बिहार में बाढ़ के कारण यह ट्रेन पटना-गौहाटी के बीच रद्द रहेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 14312 भुज-बरेली एक्सप्रेस गुरुवार अपराह्न 12.40 बजे के बजाय दो घंटे विलम्ब से अपराह्न 2.40 बजे रवाना हुई। लिंक रैक पांच घंटे विलम्ब से पहुंचा था।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned