scriptGujarat Mansoon News : मानसून के बरसने से पहले ही यहां उफनने लगी नदी | The river was lying dry due to lack of sufficient rain for two years | Patrika News

Gujarat Mansoon News : मानसून के बरसने से पहले ही यहां उफनने लगी नदी

locationअहमदाबादPublished: Jun 23, 2022 11:26:12 am

Submitted by:

Binod Pandey

प्रशासन ने जारी की चेतावनी, नदी से दूर रहें लोग
दो साल से पर्याप्त बारिश के अभाव में सूखी पड़ी थी नदी

Gujarat Mansoon News : मानसून के बरसने के पहले ही यहां उफनने लगी नदी

Gujarat Mansoon News : मानसून के बरसने के पहले ही यहां उफनने लगी नदी

शामलाजी/भिलोडा. अरवल्ली जिले में मानसून की बारिश की राह ताकने के बावजूद भिलोडा की हाथमती नदी में तेज उफान शुरू हो गया है।
नदी के जलसंग्रहण क्षेत्र में मानसून की भारी बारिश की वजह से नदी में नए नीर की आवक शुरू हो गई है। पिछले दो साल से इस क्षेत्र में मानसून के रूठने के साथ तमाम जलाशय भी शत-प्रतिशत नहीं भरे थे। दूसरी ओर इस साल भी मानसून की शुरुआत होने से पूर्व ही नदी का लबालब होने से चुनाखान गांव से होकर बहने वाली हाथमती नदी उफान पर है। प्रशासन ने ग्रामीणों को चेतावनी जारी करते हुए नदी तट से दूर रहने को कहा है।
अरवल्ली जिले में बादलों की बेरुखी का असर है। जून महीने के पहले सप्ताह में तहसीलों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई, लेकिन जिले में लोग बारिश की राह ताकते रहे। मौसम बदलता है, लेकिन बारिश नहीं होने से लोग निराश हुए हैं।
नए पानी की आवक से किसानों में खुशी की लहर
इसके विपरीत जलसंग्रहण क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश होने से नदी में नए पानी का बहाव देख लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है। लंबे समय से हाथमती नदी का पट सूखा दिखता था। पानी से लबालब होने पर किसान भी राहत की सांस ले रहे हैं।
मेहसाणा जिले में कन्या केलवणी व स्कूल प्रवेशोत्सव आज से
मेहसाणा. मेहसाणा जिले में गुरुवार से तीन दिनों तक कन्या केलवणी और स्कूल प्रवेशोत्सव-2022 की शुरुआत की जाएगी। शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी बेचराजी तहसील के आसजोल, रूपपुरा और रांतेज प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों का स्कूल में नामांकन कराएंगे। मेहसाणा जिला शिक्षा समिति संचालित 986 प्राथमिक स्कूलों, उंझा नगर शिक्षा समिति संचालित 11 प्राथमिक स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इसमें 6814 शिक्षक समेत विद्यार्थी, अधिकारी और पदाधिकारी सहभाग होंगे। मेहसाणा जिले में 96760 छात्र, 89533 छात्रा मिलाकर कुल 1,86293 विद्यार्थी प्राथमिक कक्षाओं में अध्ययनरत हैं। जिले में कक्षा 1 में 20 हजार 533 विद्यार्थियों का प्रवेश कराया जाएगा। 23 जून से तीन दिवसीय स्कूल प्रवेशोत्सव के दौरान 100 रूट में 2 मंत्री, 16 आईएएस अधिकारी और 82 उच्च अधिकारियों के शामिल होने की जानकारी है। गुरुवार को आईएएस अधिकारी, संसद सदस्य, विधायक समेत अधिकारी-पदाधिकारी बच्चों का स्कूल मेें नामांकन कराएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो