'पर्यावरण समस्याओं के लिए वैदिक समाधान है ओम द्यो : शांति'

दिव्य जागृति ज्योति संस्थान की ओर से पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प 'संरक्षण' के तहत कार्यक्रम

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 13 Jun 2019, 11:01 PM IST

अहमदाबाद. दिव्य जागृति ज्योति संस्थान की ओर से यहां हाल ही आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ओम द्यो: शांति को पर्यावरण समस्याओं के लिए वैदिक समाधान बताया गया।
संस्थान की ओर से पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प 'संरक्षण' के तहत यहां एसजी हाइवे पर राजपथ क्लब के पीछे स्थित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में प्रकृति संरक्षण के लिए सामाजिक-सांस्कृतिक व आध्यात्मिक कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई।
पर्यावरण संरक्षण के लिए वैदिक विज्ञान की जागृति की अपील करने वाले कार्यक्रम की शुरुआत ज्ञान-विज्ञान और मधुर संगीत से ओत-प्रोत भजन संध्या से हुई। साध्वी मणिमाला ने ऋग्वेद उक्त शांति मंत्र ओम द्यो: शांति का अर्थ समझाया और प्राचीन भारत को उन्नत बनाने वाले व मानव को चिरस्थायी शांति प्रदान करने वाले ज्ञान-ब्रह्मज्ञान के बारे में जानकारी दी।
पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प 'संरक्षणÓ की अध्यक्षा साध्वी अदिति भारती ने कहा कि वर्ष में कुल 50 दिन को पर्यावरण के अलग-अलग पक्ष को समर्पित किया गया है लेकिन वर्तमान में पर्यावरण का संकट बढ़ता जा रहा है। इसलिए हमें प्रगति और प्रकृति को साथ आगे बढ़ाने वाले प्राचीन भारत की ओर रुख करना होगा।
प्राचीन भारत के एक विलक्षण अध्ययन पर आधारित 'दुर्गम वध' नाटक संस्थान के युवाओं ने प्रस्तुत किया। इसमें समस्या से समाधान तक की प्रस्तुति दी गई। साध्वी दर्शिता भारती ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जीवनशैली परिवर्तन के लिए प्रेरित किया और भारतीय जीवनशैली में पिरोई हुई पर्यावरण के अनुकूल आदतों की जानकारी दी। मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने डिजिटल मुहिम 'एक अच्छी आदत' का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर तुलसी के एक हजार पौधे वितरित किए गए। अंत में लोगों ने जीवनशैली परिवर्तन का संकल्प लिया। आयोजन में आरएसएस के प्रांत प्रचारक चिन्तन उपाध्याय, प्रांत सह कार्यवाह शान्तिभाई, शैलेषभाई, वीएचपी के क्षेत्रीय मंत्री अशोक रावल के अलावा राजकुमार अग्रवाल, डॉ. रामकुमार बाल्यान, पुष्पा बिन्दल, इन्द्रा गुप्ता, सोमनाथ गुप्ता, शरद अग्रवाल, वजूभाई वघासिया, दिलीप पबानी, देवेन्द्र जानी आदि भी मौजूद थे।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned