scriptब्लैक फंगस के मरीजों में भी कमी, 50 फीसदी मरीजों के करने पड़े ऑपरेशन | There is also a decrease in the patients of black fungus | Patrika News

ब्लैक फंगस के मरीजों में भी कमी, 50 फीसदी मरीजों के करने पड़े ऑपरेशन

locationअहमदाबादPublished: Jun 23, 2021 11:43:31 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

अहमदाबाद सिविल अस्पताल में 675 सर्जरी

ब्लैक फंगस के मरीजों में भी कमी, 50 फीसदी मरीजों के करने पड़े ऑपरेशन

ब्लैक फंगस के मरीजों में भी कमी, 50 फीसदी मरीजों के करने पड़े ऑपरेशन

अहमदाबाद. कोरोना का दंश झेल चुके अनेक मरीजों को म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) का भी शिकार होना पड़ा है। इस फंगस की जकड़ में आने वालों में से लगभग 50 फीसदी को ऑपरेशन की जरूरत हुई है। अहमदाबाद के अकेले सिविल अस्पताल में ब्लैक फंगस के पौने सात सौ ऑपरेशन हो चुके हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमण के साथ ब्लैग फंगस के मरीजों के मामलों में भी कमी आने लगी है।
इसकी तेजी से बढ़ी संख्या को देख सरकार ने इसे भी महामारी घोषित किया है। एक समय शहर के सिविल अस्पताल में फंगस के पीडि़त मरीजों के प्रतिदिन 35 से अधिक ऑपरेशन करने पड़ रहे थे। कोरोना जैसी चिन्ता फैलाने वाले इस गंभीर फंगस के लिए अहमदाबाद के सिविल अस्पताल समेत राज्य के प्रमुख अस्पतालों में अलग से वार्ड भी तैयार किए गए थे।
सिविल अस्पताल सूत्रों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर के बाद सिविल अस्पताल में 675 के आसपास ब्लैक फंगस के मरीजों के ऑपरेशन किए जा चुके हैं। अस्पताल में ब्लैक फंगस के चलते अब तक 1200 से अधिक मरीजों को भर्ती किया किया जा चुका है। फिलहाल प्रतिदिन 14 से 15 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा रहा है। जबकि प्रतिदिन छह से सात नए मरीज भी सामने आ रहे हैं।
गौरतलब है कि इस फंगस के कारण सिविल मेडिसिटी के डेंटल अस्पताल में भी 250 से अधिक सर्जरी हो चुकी हैं। जिसमें दांत, मसूढ़े और तालू के ऑपरेशन शामिल हैं। गंभीर फंगस के कारण अहमदाबाद शहर में लगभग 15 को आंख भी गंवानी पड़ी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो