scriptThere is no power cut situation in the state : Bhatt | राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट | Patrika News

राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट

दो दिन में किया जाएगा समस्या का समाधान

अहमदाबाद

Published: October 23, 2021 10:41:27 pm

वडोदरा. मध्य गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (एमजीवीसीएल) के प्रबंध निदेशक तुषार भट्ट ने कहा कि राज्य के सभी उपभोक्ताओं की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली बिजली वितरण कंपनियों की ओर से पर्याप्त बिजली आपूर्ति की योजना बनाई गई है, राज्य में बिजली कटौती की कोई स्थिति नहीं है।
भट्ट ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्य में बिजली उत्पादन के लिए कोयले की कोई कमी नहीं है। कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में कोयले की पर्याप्त उपलब्धता है लेकिन त्योहार के कारण बिजली के उपभोग में वृद्धि व मानसून के चलते कोयले की कमी होने पर बिजली की कमी हुई है लेकिन राज्य में बिजली कटौती नहीं की गई।
उन्होंने कहा कि किसानों को आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जा रही है। गुजरात राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (जीसेक) के पांच संयंत्र कार्यरत हैं और बिजली की स्थिति बेहतर बनाने के लिए दस अन्य संयंत्र शुरू किए जाएंगे। भट्ट ने कहा कि अन्य राज्यों से खरीदी गई और सौर व पवन से उत्पन्न अक्षय ऊर्जा का उपयोग दिन के दौरान किया जाता है, जबकि तापीय और पनबिजली का उपयोग रात में किया जाता है।
उन्होंने कहा कि बिजली की कमी के बारे में प्रकाशित रिपोर्ट तथ्यों से परे है, राज्य की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए राज्य के साथ-साथ राज्य के बाहर स्थित विभिन्न बिजली स्टेशनों से बिजली की खरीदी जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोयले की कीमतों में वृद्धि, गैस की सीमित उपलब्धता और तकनीकी कारणों से जीएसईसीएल के बिजली संयंत्र अस्थायी तौर पर बंद होने से राज्य में स्थित बिजली संयंत्रों से बिजली उत्पादन की मात्रा प्रभावित हुई है।
अस्थायी आधार पर उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार और सरकार के अधीन बिजली कंपनियों की ओर से सभी उपाय किए गए हैं और तकनीकी कारणों से प्रभावित बिजली इकाइयों को पूरी क्षमता से फिर से सक्रिय करने के लिए कदम उठाए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से बिजली उत्पादन के संबंध में वर्तमान स्थिति को सुधारने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।
उन्होंने विश्वास जताया कि अगले दो दिनों में समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से राज्य में बिजली कटौती और भारी कमी की अफवाहों से गुमराह न होने का आग्रह किया। इस मौके पर एमजीवीसीएल के मुख्य अभियंता एम.टी. संगाडा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता के.बी. ढेबर भी मौजूद थे।
राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट
राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'Corona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK 'छत्तीसगढ़ में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 9 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 5 संक्रमितों की मौत दुर्ग संभाग में, 5625 नए केस मिले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.