scriptराज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट | There is no power cut situation in the state : Bhatt | Patrika News

राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट

locationअहमदाबादPublished: Oct 23, 2021 10:41:27 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

दो दिन में किया जाएगा समस्या का समाधान

राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट

राज्य में बिजली कटौती की स्थिति नहीं : भट्ट

वडोदरा. मध्य गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (एमजीवीसीएल) के प्रबंध निदेशक तुषार भट्ट ने कहा कि राज्य के सभी उपभोक्ताओं की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली बिजली वितरण कंपनियों की ओर से पर्याप्त बिजली आपूर्ति की योजना बनाई गई है, राज्य में बिजली कटौती की कोई स्थिति नहीं है।
भट्ट ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्य में बिजली उत्पादन के लिए कोयले की कोई कमी नहीं है। कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में कोयले की पर्याप्त उपलब्धता है लेकिन त्योहार के कारण बिजली के उपभोग में वृद्धि व मानसून के चलते कोयले की कमी होने पर बिजली की कमी हुई है लेकिन राज्य में बिजली कटौती नहीं की गई।
उन्होंने कहा कि किसानों को आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जा रही है। गुजरात राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (जीसेक) के पांच संयंत्र कार्यरत हैं और बिजली की स्थिति बेहतर बनाने के लिए दस अन्य संयंत्र शुरू किए जाएंगे। भट्ट ने कहा कि अन्य राज्यों से खरीदी गई और सौर व पवन से उत्पन्न अक्षय ऊर्जा का उपयोग दिन के दौरान किया जाता है, जबकि तापीय और पनबिजली का उपयोग रात में किया जाता है।
उन्होंने कहा कि बिजली की कमी के बारे में प्रकाशित रिपोर्ट तथ्यों से परे है, राज्य की बिजली की मांग को पूरा करने के लिए राज्य के साथ-साथ राज्य के बाहर स्थित विभिन्न बिजली स्टेशनों से बिजली की खरीदी जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोयले की कीमतों में वृद्धि, गैस की सीमित उपलब्धता और तकनीकी कारणों से जीएसईसीएल के बिजली संयंत्र अस्थायी तौर पर बंद होने से राज्य में स्थित बिजली संयंत्रों से बिजली उत्पादन की मात्रा प्रभावित हुई है।
अस्थायी आधार पर उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार और सरकार के अधीन बिजली कंपनियों की ओर से सभी उपाय किए गए हैं और तकनीकी कारणों से प्रभावित बिजली इकाइयों को पूरी क्षमता से फिर से सक्रिय करने के लिए कदम उठाए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से बिजली उत्पादन के संबंध में वर्तमान स्थिति को सुधारने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।
उन्होंने विश्वास जताया कि अगले दो दिनों में समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से राज्य में बिजली कटौती और भारी कमी की अफवाहों से गुमराह न होने का आग्रह किया। इस मौके पर एमजीवीसीएल के मुख्य अभियंता एम.टी. संगाडा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता के.बी. ढेबर भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो